Wednesday , March 3 2021

फिट रहने के लिए शुरू कर दें साइकिल चलाना, जानें इसके फायदे

फि‍ट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत हो चुकी है. इसके चलते हर कोई अपनी सेहत और फिटनेस के लिए जागरूक हो रहे हैं और दूसरों को भी कर रहे हैं. अगर आपको फिट रहना है तो साइकिल से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है. साइकिल चलाना ऐसी ही एक आदत है. जो गाडि़यों की सुविधा मिलने के बाद से छूट गई है. जबकि यह एक हेल्‍दी व्‍यायाम है. साइकिल से एक साथ पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं साइकिल चलाने के क्या लाभ हो सकते हैं.

ब्‍लड प्रेशर रहता है संतुलित
साइलिक चलाने से हमारे शरीर में रक्‍त का संचार समुचित होता है. बहुत सारी बीमारियों की वजह ब्‍लड प्रेशर का असंतुलित होना होता है. साइकिल चलाने से यह बैलेंस होता है, जिससे कई तरह की समस्‍याओं से निजात मिलती है.

कम होता है वजन
वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्‍छा व्‍यायाम है. तीस की उम्र के बाद ज्‍यादातर पुरुषों के पेट पर चर्बी जमने लगती है. जबकि महिलाओं में पेट, जांघ, कमर के पिछले हिस्‍से में फैट जमा हो जाता है. साइकिल चलाने से शरीर के इन सभी हिस्‍सों पर दबाव पड़ता है और फैट बर्न होता है. रोज 30 मिनट साइकिल चलाने से आप मोटापे से दूर रह सकते हैं.

बोन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद
साइकिल चलाना बोन हेल्‍थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. निष्क्रिय लाइफस्‍टाइल के कारण वजन बढ़ जाता है जिससे बोन्‍स पर अतिरिक्‍त भार पड़ता है और वे भुरभुरा कर कमजोर होने लगती हैं. जबकि साइकिल चलाने से बोन्‍स मजबूत होती हैं. दरअसल साइकिलिंग के द्वारा आपके पूरे शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है.

एंटी एजिंग भी है
साइकिल चलाना एंटी एजिंग व्‍यायाम भी है. ब्‍लड सर्कुलेशन सही होने, बोन्‍स के मजबूत होने और पेट पर जमी चर्बी के पिघलने से आप अपनी उम्र से दस बरस छोटे लगने लगते हैं. वहीं इससे त्‍वचा पर भी निखार आता है.

नहीं होंगे दिल के रोग
साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम है, जिसके कई फायदे हैं. इससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है. इस गतिविधि से सिरोटोनिन, डोपामाइन व फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनों का दिमाग में उत्पादन बढ़ता है, जिससे हम दुख को भूल जाते हैं और हर वक्त खुशी महसूस करते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com