Wednesday , March 3 2021

बैंकॉक में जलवा बिखेरेगी सुल्‍तानपुर की गोल्डेन गर्ल अनन्या

देखने में नटखट, स्वभाव से चंचल सात साल की नन्हीं जादूगर अनन्या देश के बाद अब विदेश में भी जलवा दिखाने जा रही है। आगामी दो नवंबर को नृत्य के विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए उसे बैंकॉक बुलाया गया है। 25 नवंबर 2018 को गोल्डेन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराकर सुलतानपुर व देश का नाम रोशन कर चुकी अनन्या को नृत्य का शौक बचपन से ही लग चुका था। मां संध्या उसको कथक सिखाने वाली प्राथमिक शिक्षक हैं, जिन्होंने उसे दो साल की उम्र से ही प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया था। घर पर ही शिक्षक रूपी मां मिलने से नन्हीं परी की प्रतिभा दिनों-दिन निखरने लगी। धीरे-धीरे वह इस विधा में पारंगत होती गई।

कई टीवी चैनलों पर कर चुकी धमाका

वर्ष 2017 में सोनी टीवी पर प्रसारित सुपर डांसर में भी अनन्या धमाल कर चुकी है। तब वह महज पांच वर्ष की बच्ची थी। बगैर किसी प्रोफेशनल ट्रेङ्क्षनग हासिल किए अपने हुनर के दम पर तीसरे राउंड तक पहुंची थी। इसके बाद 2018 में जीटीवी के डांस इंडिया डांस में भी हिस्सा ले चुकी है। इस नन्हीं जादूगर ने तब मेगाराउंड तक का सफर तय करके सबको हैरत में डाल दिया था। वह अब तक कई पुरस्कार अपने नाम कर चुकी है। हाल ही में लखनऊ में एक निजी संस्था ने उसे ध्रुव तारा अवार्ड से सम्मानित किया है।

सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं माता-पिता

मूलरूप से अमेठी के दरपीपुर निवासी पिता आशीष श्रीवास्तव एक निजी कंपनी में सेल्स एक्जीक्यूटिव का काम करते हैं। जबकि मां संध्या सुलतानपुर के ही एक निजी स्कूल में डांस टीचर हैं। वह दोनों शास्त्री नगर में गत 11 वर्षों से किराये के मकान में रह रहे हैं। मामूली वेतन उठाने वाली संध्या कहती हैं कि किसी तरह से उनके परिवार का खर्च चल जाता है।

दीवाली बाद कलर्स टीवी पर दिखेगा हुनर

आशीष ने बताया कि दीवाली के बाद कलर्स टीवी पर प्रसारित होने जा रहे वड्र्स ऑफ वंडर के लिए भी अनन्या को नामित किया गया है। वह फिलहाल अमहट के केंद्रीय विद्यालय में कक्षा छह की छात्रा है। शनिवार व रविवार को नृत्य की कोङ्क्षचग लेने मां के साथ प्रयागराज जाती है।

पिछले वर्ष बनाया विश्व रिकॉर्ड

15 अगस्त 2018 को अनन्या ने तत्कालीन डीएम विवेक की मौजूदगी में पहली बार महज 24 मिनट में कथक के 2306 चक्कर लगाकर सभी को हैरान कर दिया था। उसी दौरान अनन्या के इस रिकार्ड को गोल्डेन बुक, ग्रीन बुक व लिम्का बुक में दर्ज करने के लिए भेजा गया था। बाद में 25 नवंबर 2018 को गोल्डेन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने सुलतानपुर में आकर अपनी आंखों के सामने उसके हुनर को परखा व रिकॉर्ड को दर्ज किया। स्थानीय स्तर पर रोटरी व लायन्स क्लब ने उसे आर्थिक मदद की।

डीएम बनना है सपना

सात वर्षीय अनन्या बड़ी होकर जिलाधिकारी बनना चाहती है। वॉलीबुड अदाकारा माधुरी दीक्षित व कैटरीना कैफ उसकी रोल मॉडल हैं। मां-बाप उसकी इस सफलता से बेहद खुश हैं। वह कहते हैं कि कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारी बिटिया इतना बड़ा मुकाम हासिल करेगी। कुछ लोग आज भी बेटे-बेटी में फर्क करते हैं, लेकिन मेरे पास सिर्फ बेटी है। वही मेरा गौरव है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com