Wednesday , March 3 2021

कैल्शियम की कमी बनती हैं कई तकलीफों की वजह, ये 5 आहार बनेंगे संजीवनी

शरीर के सही संचालन और इसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर को सभी पोषण तत्वों की पूर्ती की जानी जरूरी होती हैं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक हैं कैल्शियम जो कि हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता हैं। कैल्शियम सर्फ हड्डियों ही नहीं बल्कि मांसपेशियों, त्वचा,नाखून और दांत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) शरीर की कई तकलीफों की वजह बनती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो आपके शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

सूखे मेवे

मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट और कई तरह के फलों के बीजों में भी कैल्शियम पाया जाता है। जैसे कि कद्दू और खरबूते के बीज।

अंकुरित दालों का सेवन

अंकुरित दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटेमिन-A और B की भरपूर मात्रा होने से इसका सेवन करने वाली महिलाओं को कभी कैल्शियम की कमी नहीं होती। इन सबके अलावा सुबह 9 से 10 बजे की धूप में बैठकर भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

अनाज व दालें

अनाज से लेकर दालें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करती है। अनाज में गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन और चने के आटे से बनी रोटी शरीर को ताकत देने से साथ-साथ कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं।

दूध और दूध से बने सभी पदार्थ

महिलाओं को एक दिन में दो गिलास दूध अवश्य लेना चाहिए। दूध के साथ-साथ इससे बने पदार्थ जैसे कि दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि को सेवन भी लाभदायक रहेगा।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादातर सर्दियों में पाईं जाती हैं। जैसे कि मेथी, मूली के पत्ते, साग, पालक में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। इनके अलावा गर्मियों में खीरा, बंध गोभी, हरा धनिया और कई तरह के फल जैसे संतरा, अनन्नास, केला, एवोकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com