Thursday , February 25 2021

बहामास में पांच की मौत, 13000 घर नष्‍ट – 297 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कहर ढा रहा तूफान डोरियन

Hurricane Dorian kills five in Bahamas तूफान डोरियन ने कैरेबियाई देश बहामास में जमकर कहर बरपाने के बाद अब फ्लोरिडा का रुख किया है। इसकी चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि 13,000 घर पूरी तरह नष्‍ट हो गए हैं। इसने अब फ्लोरिडा का रुख किया है। बहामास में सोमवार को तूफान की स्थिति ऐसी थी कि बचावकर्मियों को भी इधर-उधर छिपकर खुद को बचाना पड़ा।

बहामास के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने हरिकेन डोरियन को अब तक का सबसे भयावह तूफान बताया है। बताया जाता है कि सबसे ज्‍यादा नुकसान ऊंची समुद्री लहरों और तेज हवाओं के कारण हुआ है। इसकी भयावहता को देखते हुए अमेरिका के पूर्वी तट पर बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अमेरिका के मियामी स्थित राष्ट्रीय केंद्र की मानें तो इसकी रफ्तार में मामूली कमी आई है और यह अब चौथी श्रेणी में आ गया है। 

हालांकि, तूफान के कारण हवा 297 किलोमीटर प्रति घंटा से तेज गति से चल रही है। तूफान के कारण तेज बारिश हो रही है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। ग्रांड बहामा के मंत्री क्वासी थॉम्पसन ने बताया कि हालात बेहद खराब हैं। बचावकर्मी भी कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। हालात नियंत्रण में आते ही बचाव कार्य में तेजी आएगी। ग्रांड बहामा के कई हिस्सों में पानी लोगों की छतों तक पहुंच गया है। एक महिला ने अपने घर की दूसरी मंजिल की सीढ़ियों पर हिचकोले खाते पानी का वीडियो शेयर किया है।

अमेरिका के राष्‍ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान डोरियन के अगले कुछ दिनों में और ताकतवर बनने की आशंका है। हालांकि इसके बाद यह धीरे धीरे कमजोर होता चला जाएगा। ग्रांड बहामा में लोगों को मदद की सख्‍त जरूरत है। तूफान के कारण नावें टूट गई हैं, मकान धराशाई हो गए हैं और काफी पेड़ उखड़ गए हैं। यह अटलांटिक बेसिन में उठने वाला दूसरा सबसे शक्तिशाली तूफान बनने की ओर है। 

इसी तरह फ्रीपोर्ट क्षेत्र में भी पानी लोगों के घरों में पहुंच गया है। संसद सदस्य डेरेन हेनफील्ड ने कहा कि बहामास के एक द्वीप अबाको में भारी तबाही हुई है। अमेरिका के नेशनल हरीकेन सेंटर ने फ्लोरिडा और जॉर्जिया के तटीय इलाकों में सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि तूफान तट से दूर रहेगा। हालांकि, अभी भी तूफान के रास्‍ते का सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सका है। कहा गया है कि तूफान के रास्ते में थोड़ा सा बदलाव फ्लोरिडा में बड़ी तबाही मचा सकता है। 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com