ये आहार हो सकते हैं दिन में अधिक नींद आने के कारण, करें दूर

आप चाहे ऑफिस में हो या घर पर हो काम करते वक़्त नींद आना कोई अच्छी बात नहीं हैं. लेकिन आज के समय में लोग रात को जागते हैं और दिनभर नींद उन्हें परेशान करती हैं. इस वजह से आप काम को मन लगाकर नहीं कर पाते हैं और उसके अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते हैं. हांलाकि नींद की कमी की वजह से यह परेशानी हो सकती हैं. दिन में नींद आने का कारण आपके कुछ आहार भी हो सकते हैं. ऐसे में काम करते वक़्त इन आहार से परहेज करने में ही फायदा हैं. आज हम उन्हीं आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बादाम
बादाम को हम अक्सर काम करते करते यूँ ही स्नैक के तौर पर खाने लगते हैं जो की बहुत गलत है. अगर आप को काम के वक़्त दिमाग को अलर्ट रखना है तो भूल कर भी बादाम न खाएँ क्योंकि बादाम नेचुरल तरीके से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को रिलैक्स करते हैं और दिमाग को सोने की मुद्रा में ले आते हैं. रात में सोने से पहले आप ज़रूर एक मुट्ठी बादाम खा सकते हैं.

डार्क चॉकलेट
काम पर मुस्तैद रहना है तो डार्क चॉकलेट तो हरगिज़ मत खाना. डार्क चॉकलेट में भी सेरोटोनिन होता है जो दिमाग को अलर्ट नहीं रखता बल्कि एक दम उल्टा असर करता है. अगर ऑफिस में कभी चॉकलेट की तलब लगे तो आप डार्क चॉकलेट की बजाये मिल्क चॉकलेट खाएँ, जो कि एक बहुत ही बढ़िया स्टिम्युलेंट का काम करती है और हमारे ब्रेन और मांसपेशियों को एक दम जगा देती है.

ओटमील
शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थ, जैसे की ओटमील, या कोई भी और दानेदार सीरीअल कभी न खाएँ, नींद के ज़बरदस्त झोंके आने लगेंगे.

केले या केले से बना शेक
केले में पाये जाने वाले मैग्नीशियम और पोटैशियम हमारी नसों को विश्राम की मुद्रा में ले आते हैं. केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 हमारे शरीर में पाये जाने वाले ट्रीप्टोफन को सेरोटोनिन में बदल कर शरीर को आलसी कर देता है. जिस से नींद आने लगती है ज़ोर से. इसलिए काम करते वक़्त या उस से पहले केले खाने से बचें. केले से बना हुआ शेक या और कोई पकवान भी ना लें.

हर्बल टी
हर्बल टी के फायदे ज़रूर हैं और बहुत ज़्यादा हैं. मगर ऑफिस में काम करते वक़्त पीने से हर्बल टी से नुकसान ही होता है. एक दम लोरी का काम करती है हर्बल टी. इस में पाये जाने वाले चैमोमिल, पैशन फ्लावर और लेमन बाम आप को किसी भी वक़्त सुला सकते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com