उ.कोरिया को तेल सप्लाई करने के संदेह में साउथ कोरिया ने किया दूसरा जहाज जब्त

साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया की ओर जा रहे एक और जहाज को जब्त कर लिया है. अधिकारियों ने बताया उत्तरी कोरिया को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए तेल पहुंचाने के संदेह के चलते जब्त किया है. अधिकारियों के अनुसार कोटी नाम के इस जहाज पर पनामा का झंडा लगा था. इस जहाज को प्योंगटाक पोर्ट के पास से पकड़ा गया है

5100 टन तेल ले जाने की क्षमता

दक्षिण कोरिया की न्यूज़ एजेंसी योनहैप की रिपोर्ट के मुताबिक, इस जहाज की 5100 टन तेल ले जाने की क्षमता है. इस जहाज पर ज्यादातर चीन और बर्मा के लोग चालक दल के सदस्य थे. वहीं साउथ कोरिया ने शुक्रवार को बताया की कि उसने हांगकांग में रजिस्टर्ड जहाज ‘लाइटहाउस विनमोर’ को ज़ब्त कर रखा है.

पहले भी किया जहाज जब्त

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने हांगकांग में रजिस्टर्ड एक जहाज़ को ज़ब्त किया था. इस पर उत्तर कोरिया को चोरी- छिपे  600 टन रिफाइंड ऑयल पहुंचाने का संदेह था. दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह जहाज संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था. इस जहाज ने 19 अक्टूबर को उत्तर कोरियाई जहाज को तेल आपूर्ति की थी. बता दें कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम की वजह से संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं.

उत्तर कोरिया को लेकर चीन और अमेरिका भी आमने-सामने आ गए हैं. चीन पर निशाना साधते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया था, ”रंगे हाथ पकड़ा गया- बेहद निराशाजनक है कि चीन उत्तर कोरिया को तेल ले जाने दे रहा है. अगर ऐसा होता रहा, तो उत्तर कोरिया की समस्या का कभी दोस्ताना तरीके से हल नहीं निकाला जा सकता.” तो चीन ने ट्रंप के इस दावे को झूठा करार दिया.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com