Wednesday , March 3 2021

बोरिस जॉनसन को झटका, प्रमुख वार्ताकार बार्नियर ने कहा- ब्रेक्जिट सौदे में नहीं होगा बदलाव

यूरोपीय संघ के प्रमुख ब्रेक्जिट वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने बोरिस जॉनसन को झटका दिया है। बार्नियर ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन के साथ हुआ ब्रेक्सिट सौदा को नहीं बदलेगा। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि वे ब्रिटेन के बिना करार के अलग होने के परिणाम से बचने के लिए आशावादी नहीं हैं। 

बार्नियर ने कहा कि समझौते का सबसे विवादास्पद तत्व आयरिश सीमा से संबंधित शर्तों में किसी भी परिस्थिति में बदलाव नहीं होगा। गौरतलब है कि पिछले महीने सत्ता संभालने वाले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक नए सौदे तक पहुंचने के लिए प्रावधान को समाप्त करने का आह्वान किया था। ब्रिटेन, यूरोपियन यूनियन से 31 अक्टूबर को अलग होने वाला है।

नए ब्रेक्सिट समझौता करने के लिए प्रयास तेज करना चाहते हैं जॉनसन 
जॉनसन ने पिछले दिनों कहा था कि वह नए ब्रेक्सिट समझौता करने के लिए प्रयास तेज करना चाहते हैं। इस दौरान उन्होंने कहा थ कि उन्हें जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने हाल की बैठकों में आयरिश गतिरोध को लेकर उनके प्रस्ताव को समर्थन मिला था। उन्होंने इस विवाद को खत्म करने के लिए सीमा को खुले रहने देना एक विकल्प बताया था।

सदस्य राज्यों के साथ गहन विचार-विमर्श हुई
ब्रिटेन के संडे टेलीग्राफ में लिखते हुए बार्नियर ने कहा कि सीमा को पूरी तरह से खुले रहने को लेकर यूरोपीय संघ के एकल बाजार की अखंडता की गारंटी देने की आवश्यकता पर यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के साथ गहन विचार-विमर्श हुई। इस बैठक के बाद ब्रसेल्स इस प्रस्ताव से पूरी तरह असहमत दिखा।

नो डील ब्रेक्जिट परिदृश्य से बचने को लेकर आशावादी नहीं
बार्नियर ने कहा कि यूरोपीय संघ एक गैर-सदस्यीय राज्य को बैकस्टॉप से ज्यादा कुछ प्रदान नहीं कर सकता। उन्होंने कहा ‘मैं नो डील ब्रेक्जिट परिदृश्य से बचने को लेकर आशावादी नहीं हूं, लेकिन मैं यूके सरकार के सभी रास्ते तलाशने के लिए दृढ़ हूं।’ इससे पहले ब्रिटेन ने कहा था कि उसने आयरिश बार्डर बैकस्टाप की जगह वैकल्पिक प्रस्ताव तैयार कर लिया है। यातायात मंत्री ग्रांट शैप ने शुक्रवार को कहा कि आयरलैंड और ईयू के अन्य देशों का यह कहना गलत है कि लंदन के पास इसका कोई विकल्प नहीं है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com