Monday , September 23 2019

दिन में तीन बार होती हैं गांधी जी की पूजा, भारत के इस शहर में मौजूद है मंदिर

महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता कहा जाता है. वे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ख़ास पहचान रखते हैं और उनकी याद में कुछ ना कुछ खास भी लोग करते हैं. बता दें कि कुछ ऐसा ही खास है कर्नाटक के मंगलुरु में. यहां गांधी जी का एक खास मंदिर बना हुआ है, जिसमें हर रोज उनकी तीन बार पूजा भी की जाती है और आरती भी उतारी जाती है.

बता दें कि यह मंदिर मंगलुरु मे श्री ब्रह्म बैदरकला क्षेत्र गरोडी में बना हुआ है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अनुयायी इस मंदिर में आते हैं और उनके द्वारा बताए रास्ते (सत्य और अहिंसा) पर चलने का प्रण भी वे लेते हैं. बता दें साल 1948 में यहां गांधी जी की एक मिट्टी की मूर्ति स्थापित हुई थी और बाद में साल 2006 में यहां लोगों की मांग पर मंदिर का निर्माण हुआ . साथ ही गांधी जी की संगमरमर की प्रतिमा भी मंदिर में लगाई गई.

ख़ास बात यह है कि जैसे किसी भगवान की पूजा की जाती है, ठीक उसी तरह से इस मंदिर में गांधी जी की पूजा भी होती है औरयहां दिन में तीन बार सुबह छह बजे, दोपहर 12 बजे और शाम के 7:30 बजे बापू की पूजा होती है. वहीं इसके अलावा गांधी जी की प्रतिमा के पास हर दिन एक दीपक भी जलाया जाता है. जबकि हर साल 2 अक्टूबरर को गांधी जयंती के दिन इस मंदिर में एक विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. जहां फल और मिठाइयों के साथ गांधी जी की प्रतिमा पर ब्लैक कॉफी चढ़ाई जाती है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com