Saturday , December 7 2019

इन कारणों से हेल्दी डिश है खिचड़ी, जानें इसके लाभ

खिचड़ी के नाम से कई बार लोग चेहरे का नक्शा बदल लेते हैं. लेकिन आपको बता दें, ये काफी पौष्टिक आहार है जिसे खा कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.  लोग इस डिश को अपने स्‍वाद के लिए विभिन्‍न शैली में बना सकते हैं. लेकिन आमतौर पर खिचड़ी को चावल, पीली या हरी मूंग दाल और घी के मिश्रण से बनाते हैं. इसके खाने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं. आज हम आपको इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं.

* पौष्टिक भोजन
खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का संतुलन मिश्रण है. मूंग में अतिरिक्त फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम होता है. ताजी खिचड़ी गाय के शुद्ध घी के साथ खाने से आवश्‍यक पोषक तत्‍व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा मिलते हैं. इसमें सब्ज़ी मिला देने से ये और स्‍वादिष्‍ट कंप्‍लीट मिल बन जाती है.

* पचाने में आसान
खिचड़ी से पाचन क्रिया सही रहती है. इसे दही के साथ मिलकार खाने से पेटी संबंधी परेशानियों से निपटने में मदद मिलती है. पोषक तत्‍वों से भरपूर ये डिश बच्‍चों और बुजुर्गों के लिए सही होती है क्‍योंकि वे इसे आसानी से पचा सकते हैं.

* ग्‍लूटन फ्री
गेहूं, राई, जौ जैसे कुछ अनाज में ग्‍लूटन पाया जाता है. ऐसी चीजों से ग्‍लूटन सेन्सिटिव और सीलिएक डिजीज़ (celiac disease) से पीड़ित लोगों को नुकसान हो सकता है. लेकिन खिचड़ी में पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ग्‍लूटन फ्री होने के चलते ऐसे लोग इसका आराम से सेवन कर सकते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com