Tuesday , November 24 2020

नए साल पर इन आसान तरीकों से कम करें बेली फैट

कई लोग ओवरऑल तो स्लिम होते हैं लेकिन बेली फैट उनकी टेंशन की वजह होती है। बेली फैट लुक के लिहाज से नहीं हेल्थ के लिहाज से भी खतरनाक है। पेट पर चर्बी जमा होने की मुख्य वजह 9 से 5 की डेस्क जॉब और फिजिकल ऐक्टिविटी की कमी है। बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग जिम भी नहीं जा पाते। इस बड़ी समस्या से निजात पाने के लिए आपको ज्यादा जद्दोजहद की जरूरत नहीं है, बस लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा सा चेंज करना होगा। कई स्टडीज से पता चला है कि हेल्थी फैट, हेल्थी प्रोटीन और हेल्थी कार्बोहाइड्रेट खाने से भी बेली फैट कम होता है। फाइबर रिच फूड खाने से भी आपके पेट की चर्बी कम होती है। यहां हैं बेली फैट कम करने के कुछ उपाय जिन्हें आप नए साल से ही शुरू कर सकते हैं… नए साल पर इन आसान तरीकों से कम करें बेली फैट

 खाएं ज्यादा से ज्यादा सॉल्युबल फाइबर 
रोजाना ऐसा खाना खाने की कोशिश करें जो फाइबर रिच हो। सुबह की शुरुआत स्प्राउट्स से कर सकते हैं। 

नट्स 
नट्स खाने से आपको भूख कम लगती है और ये मोटा, हार्ट डिजीज, झुर्रियों, हाई बीपी और कैंसर से भी बचाते हैं। आप रोजाना मुट्ठीभर नट्स के ऑफिस मंची के तौर पर खा सकते हैं साथ ही इन्हें सलाद में डालना भी शुरू करें। 

हरी सब्जियां 
हरी सब्जियों में कैलरी कम होती है और ये आपको मोटा नहीं होने देतीं। हरी सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जिससे आपका डाइजेशन सही रहता है। 

डायट में शामिल करें प्रोटीन 
प्रोटीन ऐसा मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो जिद्दी बेली फैट से लड़ता है। प्रोटीन खाकर आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। आप डायट में कॉटेज चीज, यॉगर्ट, अंडे और मीट शामिल कर सकते हैं। 

चाय पिएं 
सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं बल्कि पेपरमिंट टी और अनफर्मेंटेड वाइट टी भी बेली फैट से लड़ने में मददगार होती है। 

कम करें स्ट्रेस 
स्ट्रेस के दौरान निकलने वाले हॉर्मोन्स से भी आपका बेली फैट बढ़ता है। कई शोधों से यह साबित हुआ है कि कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ने से भूख बढ़ती है और पेट पर चर्बी इकट्ठी होने लगती है। 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com