Saturday , December 7 2019

आख़िर क्यों लोग यहाँ नहीं होते कभी लेट, जानिए वजह

देरी सबको होती है और जहां भी जा रहे हैं वहां पहुँचने में थोड़ी बहुत देरी तो हो ही जाती है. लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर कोई भी लेट नहीं होता. आज हम आपको ऐसा ही कुछ बताने जा रहे हैं और लोगों को देर से पहुंचने का सवाल ही नहीं.

दरअसल, यहां ट्रैन ही ऐसी है जो कुछ सेकंड के लिए भी लेट नहीं होती हैं और किसी कारणवश लेट हो जाती हैं तो प्रशासन हर पैसेंजर से निजी तौर माफ़ी मांगता हैं. आपको बता दें, इस देश का नाम है जापान, जिसे समय का पाबंद देश भी माना जाता है. यहां की बुलेट ट्रेन को शिंकासेन के नाम से जाना जाता है. जापान में हर तीन मिनट के अंतराल पर एक बुलेट ट्रेन चलती है. वहीं खास बात ये है कि सबसे तेज होने के बावजूद आज तक इनकी वजह से कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है.

इसी के कारण यहां कोई भी लेट नहीं  होता. बता दें, जापान की बुलेट ट्रेनें आधुनिक तकनीक से लैस होती हैं. इसमें आधुनिक सेंसर लगे हुए होते हैं, जो भूकंप या प्राकृतिक आपदा का पता पहले ही लगा सकते हैं और ऐसी आशंका होने पर ट्रेन को ये खुद ही रोक लेते हैं. जापान का रेलवे अनुशासन इतना तगड़ा है कि अगर ट्रेन कुछ सेकेंड भी लेट हो जाती है तो विभाग हर एक पैसेंजर से निजी तौर पर माफी मांगता है. जापान का रेलवे विभाग यात्रियों को लेट नोट्स भी जारी करता है, ताकि नौकरी पर जाने वाले लोग अपनी कंपनियों को देर से आने की वजह बता सकें.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com