जयराम ठाकुर बने हिमाचल प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री, 11 अन्य मंत्रियों ने ली शपथ

हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित भव्य शपथग्रहण समारोह में जयराम ठाकुर ने राज्य के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में कमान संभाल ली। ठाकुर के साथ 11 अन्य मंत्रियों ने शपथ ली। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्री और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। जयराम ठाकुर मंडी जिले के पहले ऐसे नेता हैं जो सीएम बने हैं। वह मंडी के सेराज सीट से विधायक हैं।

खचाखच भरे रिज मैदान में मुख्यमंत्री के अलावा महेंद्र सिंह ठाकुर, किशन कपूर, सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, सरवीन चौधरी, रामलाल मार्कंड, विपिन सिंह परमार, वीरेंद्र कंवर, विक्रम सिंह, गोविंद सिंह देव और राजीव सहजल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। सरवीन चौधरी हिमाचल प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री हैं। सुरेश भारद्वाज और गोविंद सिंह देव ने संस्कृत में शपथग्रहण किया। 

 शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आदि मौजूद थे। बता दें, हिमाचल प्रदेश में चुनावी उठापटक के बाद जयराम ठाकुर विजेता बनकर उभरे। उन्हें केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और राज्य के वरिष्ठ बीजेपी नेता शांता कुमार का करीबी माना जाता है। 

शपथ लेने से पहले मीडिया से बातचीत में जयराम ने कहा, ‘बहुत खुशी होती अगर पिताजी आज साथ होते। एक साल पहले वह हमें छोड़कर चले गए। माताजी अस्वस्थ हैं पर उनका आशीर्वाद है और यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है।’ 

इस मौके पर जयराम की पत्नी साधना ठाकुर बेहद खुश दिखीं। उन्होंने कहा, ‘यह आम लोगों की जीत है। इस सरकार से जनता को बहुत उम्मीद है। हमलोग उस पर खड़ा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही उनकी समस्या दूर करने का पूरा प्रयत्न करेंगे।’ 

ठाकुर हिमाचल के दूसरे सबसे बड़े जिले मंडी से हैं और करीब 54 साल बाद यहां से कोई व्यक्ति मुख्यमंत्री बना है। बीजेपी ने इस बार जिले में चौंकाने वाला प्रदर्शन किया था और यहां की 10 विधानसभा सीटों में से नौ पर जीत हासिल की थी। भगवा पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे रहे प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हार जाने से इस पद के लिये दावे का विकल्प खुल गया था। 

बीजेपी ने इस बार विधानसभा की 68 सीटों में से 44 सीटें जीती हैं। शपथग्रहण समारोह के दौरान रिज मैदान भगवा रंग में रंग गया। इस भव्य समारोह के लिए सुरक्षा के कडे़ प्रबंध किए गए थे। पीएम मोदी करीब आठ महीने के बाद शिमला पहुंचे थे। रिज मैदान की सुरक्षा में करीब एक हजार सुरक्षाकर्मियों के अलावा सादे कपडे़ में खुफिया विभाग के लोगों को तैनात किया गया था। 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com