Tuesday , December 1 2020

सेहत का खजाना है मूंगफली, सर्दियों में जरूर खाएं

मूंगफली सर्दियों का सबसे लोकप्रिय टाइम पास है। मूंगफली खाने में जितनी टेस्टी होती है, इसे खाने के उतने ही फायदे भी हैं। इसे सेहत का खजाना कहना गलत नहीं होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पीते हैं तो मूंगफली का सेवन इसका एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा भी मूंगफली में ऐसे कई तत्व हैं, जो कई बीमारियों में आराम पहुंचाते हैं। आगे की तस्वीरों में जानें, मूंगफली के उन फायदों के बारे में जिनसे आप अनजान हैं…

मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट के लिए जरूरी है। इन दोनों की बैलेंस्ड मात्रा कलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती है। मूंगफली बैड कलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर के लिए जरूरी गुड कलेस्ट्रॉल के प्रॉडक्शन को बढ़ाती है। इससे कई तरह की दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
सेल्स के बनने में प्रोटीन की भूमिका सबसे ज्यादा जरूरी होती है। प्रोटीन नए सेल्स के बनने और पुराने सेल्स को ठीक करने का काम करता है। मूंगफली में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा पायी जाती है इसलिए इसका रोजाना कुछ मात्रा में सेवन करना बच्चों के साथ ही बड़ों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। वेजिटेरियंस भी अंडे की जगह मूंगफली खाकर आसानी से अपने शरीर में प्रोटीन्स की कमी को पूरा कर सकते हैं।
मूंगफली में विटमिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक बेहतरीन ऐंटि-ऑक्सिडेंट है। यह तनाव को कम करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है। साथ ही इसमें ट्राइटोफन नामक अमीनो ऐसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। जो लोग डिप्रेशन में होते हैं, उनके लिए मूंगफली बहुत अच्छी साबित होती है।
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली का सेवन और भी फायदेमंद है। इसमें फोलेट नामक तत्व अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। साथ ही फोलेट गर्भ के अंदर शिशु को मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से भी दूर रखता है।
मूंगफली में विटमिन बी3 अच्छी मात्रा में होता है, जो याददाश्त और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा, इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। इसलिए मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है।
वैसे तो मूंगफली का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन कुछ मामलों में इनके सेवन को लेकर थोड़ी सावधानियां बरतनी भी जरूरी हैं।
– एक साथ बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें ऊर्जा ज्यादा होती है।
– नमक वाली या तली मूंगफली दिल व बीपी के मरीजों को नहीं खानी चाहिए।
– बहुत ज्यादा मूंगफली खाने से शरीर में पित्त की मात्रा ज्यादा हो जाती है।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com