Monday , September 26 2022

भारी बारिश और बाढ़ से इंग्लैंड और वेल्स के कई शहर डूब चुके

पिछले हफ्ते तक हीटवेव के मार झेल रहे ब्रिटेन में भारी बारिश से बाढ़ के हालात हो गए हैं। भारी बारिश और बाढ़ से इंग्लैंड और वेल्स के कई शहर डूब चुके हैं। मौसम विभाग ने दक्षिणी इंग्लैंड और पूर्वी एंग्लिया में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 इंग्लैंड में लगातार दूसरे दिन हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति भयावह हो गई है। सड़क से लेकर घरों तक पानी भर चुका है। मौसम विभाग ने ब्रिटेन के इंग्लैंड और वेल्स देश आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और गरज को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने गर्जन और भारी बारिश के कारण शहरों में यातायात प्रभावित होने के साथ बिजली की समस्या उत्पन्न होने की आशंका जताई है।

इंग्लैंड में बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को भी तेज आंधी, गरज और बारिश की चेतावनी दी है। दक्षिणी इंग्लैंड में हालात ज्यादा खराब गंभीर बताई जा रही है। यहां बाढ़ के कारण सड़कों पर पानी भरने से दूसरे क्षेत्रों से संपर्क टूट सकता है। साथ ही बाढ़ के पानी के तेज बहाव से जान माल को खतरा होने की आशंका है। पर्यावरण एजेंसी ने मिडलैंड्स और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के 19 क्षेत्रों में बाढ़ अलर्ट जारी किए हैं।

बाढ़ से रेल यातायात हुई बाधित

भारी बारिश के बाद बाढ़ से प्रभावित ब्रिटेन के वीडियो और तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं। इनमें दक्षिणी इंग्लैंड और वेल्स के शहरों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ का पानी दिख रहा है। बारिश और बाढ़ से कॉर्नवाल में न्यूक्वे, डेवोन में बिशप का टावटन, वेस्ट ससेक्स में हेवर्ड हीथ, दक्षिण-पश्चिम वेल्स में पोर्ट टैलबोट और डोरसेट में ब्रिजपोर्ट भी प्रभावित हैं। स्कॉटलैंड में भारी बारिश के बाद रेल यातायात बाधित हो चुकी है।

हीटवेव के बाद बारिश से तबाही

बता दें कि पिछले हफ्ते तक ब्रिटेन के कई इलाकों में हीटवेव की स्थिति थी। लोग जान लेने वाली गर्मी से परेशान थे। इंग्लैंड के कुछ हिस्से जंगल की आग से जूझ रहे थे। गर्मी के कारण यॉर्कशायर के अलावा दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, दक्षिणी और मध्य इंग्लैंड और पूर्वी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों को आधिकारिक तौर पर सूखा घोषित किया गया है। बारिश से लोगों के गर्मी से तो राहत मिली पर बाढ़ ने नया संकट पैदा कर दिया।

बारिश से राहत की उम्मीद नहीं

आने वाले दिनों में ब्रिटेन में बारिश से राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने दक्षिणी इंग्लैंड और पूर्वी एंग्लिया में बुधवार को  बारिश और गरज का अलर्ट जारी किया है।  

Loading...