Monday , September 26 2022

यूपी के इन 16 जिलों में भारी बारिश के आसार, वही कई जिलों को करना होगा थोडा इंतज़ार

मॉनसून फिलहाल कुछ दिन के लिए यूपी से रूठा हुआ है। मॉनसूनी हवाएं मध्य प्रदेश और राजस्थान के आसपास केन्द्रित हैं। ऐसे में इन राज्यों से सटे हुए यूपी के जिलों को तो बारिश की राहत मिल सकती है लेकिन शेष को दो से तीन दिन इंतजार करना पड़ सकता है

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों के बीच जालौन, झांसी, महोबा, ललितपुर, हमीरपुर में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा बिजनौर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, इटावा, कानपुर, कानपुर देहात, फतेहपुर और सोनभद्र में छिटपुट फुहारें पड़ सकती हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह के अनुसार उड़ीसा और उत्तरी आन्ध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बन जाने की वजह से मानसूनी धारा खिसक गई है। दो दिन तक यही स्थित बनी रहेगी। इस बीच लखनऊ और आसपास के इलाकों में गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर सकती है, हालांकि हवाएं तेज चलेंगी। 

दो दिन बाद लखनऊ के आसपास जिलों में बारिश

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जब तक बंगाल की खाड़ी में दक्षिण की ओर दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तब तक लखनऊ और आसपास के इलाकों में बारिश होने की उम्मीदें कम हैं। एक दो दिन में यह सिस्टम कमजोर पड़ जाएगा जिसके बाद मॉनसून फिर अपने रास्ते पर लौट आएगा। इसके बाद लखनऊ से लेकर बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, गोंडा, मुरादाबाद आदि इलाकों में बारिश होगी।

Loading...