रॉयल एनफील्ड को टक्कर ने बजाज ले कर अ रहा है ये मोटरसाइकिल, जाने डिटेल्स

बजाज ऑटो की माइलेज बाइक सेगमेंट में पकड़ मजबूत है। कंपनी के पास ऐसी कई बाइक हैं जो बेहतर माइलेज देती है। ऐसे में अब वो 300cc से 500cc सेगमेंट में अपनी धाक जामने को तैयार है। इसके लिए बजाज ने यूके के कंपनी ट्रायम्फ के साथ हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियां मिलकर कुछ नई दमदार बाइक्स लॉन्च करेंगी। माना जा रहा है कि इनके नाम स्क्रैम्बलर और रोडस्टर स्टाइल होंगे। इन बाइक को टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जा चुका है। एक बार फिर इस बाइक को देखा गया है। डिजाइन और इंजन को देखते हुए इसका भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड से होगा। जिसके पास 350cc से 500cc सेगमेंट की बाइक का 85% मार्केट शेयर है।

ऐसी होगी बजाज ट्रायम्फ बाइक
स्पॉट किए गए फोटोज को देखकर ये साफ होता है कि ये बाइक ट्रायम्फ जैसी स्टाइल के साथ आएगी। अपकमिंग बाइक्स में राउंड फ्यूल टैंक के साथ गोल हेडलैंप मिलेगा। नई मोटरसाइकलों के ट्यूबलर स्टील फ्रेम पर बेस्ड होने की उम्मीद है, जो नई पल्सर 250 की तरह है। स्पॉटेड बाइक में USD फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनोशॉक और बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम दिए गए हैं। बाइक में 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर व्हील मिलेंगे। स्पॉट की गई बाइक में सिंगल-सीट डिजाइन दिया है, जबकि स्क्रैम्बलर मॉडल स्प्लिट सीट सेट-अप के साथ आता है। इसके अलावा स्क्रैम्बलर बाइक पर हैंडगार्ड, एक हैंडलबार ब्रेस, लगेज रैक और विंडस्क्रीन मिलेगी।

4-वॉल्व DOHC इंजन मिलेगा
इस मोटरसाइकल में सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलेगा। स्पॉटेड मॉडल में बड़ा रेडिएटर भी दिखाई दिया है। इससे पता चलता है कि इसका इंजन लिक्विड-कूल्ड यूनिट होगा। इसमें 4-वॉल्व DOHC सेट-अप होगा, जिसे केटीएम बाइक पर पहले ही देखा जा चुका है। इसके अलावा स्क्रैम्बलर में ट्विन स्टैक एग्जॉस्ट यूनिट है। माना जा रहा है कि इसमें 200-250cc मोटर मिल सकती है। इतना ही नहीं कंपनी नई मोटरसाइकल रेंज को कई इंजन साइज के साथ पेश कर सकती है। यानी बजाज KTM के इंजनों के अलग-अलग ट्यून किए गए वैरिएंट की पेशकश कर सकता है।

2 लाख के करीब हो सकती है कीमत
बजाज-ट्रायम्फ मोटरसाइकिल को दुनियाभर में बेचा जाएगा। इस बाइक का प्रोडक्शन भारत में किया जाएगा, इसलिए प्रोडक्शन कोस्ट में भी कमी आएगी। बजाज-ट्रायम्फ मोटरसाइकिल की कीमत 2 लाख रुपए के आसपास होने की उम्मीद है। इस बाइक को 2022 से पहले लॉन्च करने का प्लान था, लेकिन कोविड-19 की वजह से इसकी लॉन्चिंग में देरी हो गई। अब इसे दीवाली के करीब लॉन्च किया जा सकता है। 

Loading...