Wednesday , August 17 2022

झड़ते बालों से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये चीजें

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम बात है। हर दूसरा व्यक्ति इससे परेशान है। हालाँकि सही और पौष्टिक आहार लेने से न केवल बालों के झड़ने से मुक्ति मिलती है, बल्कि उससे ग्रोथ भी अच्छी होने लगती है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

फैटी मछली का सेवन: कई मछलियों में आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और विटामिन डी शामिल होते है, ऐसे में उनका सेवन करना चाहिए। इस लिस्ट में टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा, आदि ऐसी कुछ मछलियां है जिनको खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।

अंडे: अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व होते हैं। जी हाँ और कुछ तत्व जो स्वस्थ बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं। आपको बता दें कि अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा इसमें बायोटिन भी होता है।

हरी सब्जियां: पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और यह बालों को झड़ने से रोकती हैं। गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। जी दरअसल एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है।

फल: स्वस्थ बालों के लिए ऐसे फलों का सेवन करें जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। इस लिस्ट में बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर, आदि जैसे फल शामिल है जिनको खाने से आपको स्वस्थ और सुंदर बाल मिल सकते हैं। 

नट्स और सीड: नट्स और सीड में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना कम करते हैं। आपको बता दें कि अखरोट (walnut), बादाम (almonds), फ्लैक्सीड (flax seed), चिया सीड (chia seed) बालों को गिरने से रोकते हैं।

Loading...