Wednesday , August 17 2022

बिजली बिल के नाम पर बैंक खाता हो सकता है खाली, पढ़े पूरी खबर

देश में लगभग हर घर में आज के वक्त में बिजली जाती है. बिजली की मदद से रोजमर्रा के कई काम काफी आसान हो जाते हैं. वहीं बिना बिजली के लोगों का घर में रहना भी मुश्किल हो जाता है. कितनी बिजली महीने में इस्तेमाल की है इसको लेकर लोगों को बिजली कंपनियों को बिजली का बिल भी चुकाना पड़ता है. वहीं अगर बिजली का बिल न चुकाया जाए तो हो सकता है कि आपके बिजली का कनेक्शन का भी काट दिया जाए. हालांकि अब जालसाज भी बिजली बिल को लेकर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं.

भेजते हैं फर्जी मैसेज

धोखाधड़ी करने के लिए ठग अलग-अलग पैंतरे अपना रहे हैं. इन्हीं में से जालसाजों ने एक नया पैंतरा अपनाया है. अब धोखाधड़ी करने वाले लोग मोबाइल पर फर्जी मैसेज भेजकर लोगों को अपना शिकार बनाने की कोशिश में हैं. दरअसल, ठग मोबाइल पर मैसेज भेजते हैं कि आपकी बिजली सप्लाई आज रात से काट दी जाएगी क्योंकि आपका पुराना बिल अपडेटेड नहीं है. इसके साथ ही मैसेज में एक अनजान नंबर भी दिया जाता है, जिस पर कॉल किया जा सकता है.

करवाते हैं पेमेंट

वहीं नंबर पर कॉल करने के बाद ठग लोगों को अपनी बातों में उलझाकर उनको पेमेंट करने के लिए कहते हैं और चेतावनी देते हैं कि अगर पेमेंट नहीं की तो बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. फिर पेमेंट करने के लिए एक फर्जी लिंक साझा करता है. ऐसे लिंक पर क्लिक कर आपके अकाउंट से पैसा निकाला जा सकता है और भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है. हालांकि ऐसे किसी भी तरह के फर्जी मैसेज के लिए बिजली विभाग की ओर से लोगों को सतर्क भी किया जा रहा है.

इस तरह से आता है मैसेज

लोगों को जागरूक कर रही कंपनियां

बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (BSES Yamuna Power Limited) की ओर से लोगों को जागरूक करते हुए कहा गया है कि बिजली काटने, बिल भुगतान आदि के संबंध में कपटपूर्ण कॉल और संदेशों से सावधान रहें. अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें या एसएमएस/मेल के माध्यम से मिले संदिग्ध नंबरों पर कॉल न करें. सतर्क रहें और अपने बीवाईपीएल बिलों का भुगतान केवल बीएसईएस व्हाट्सऐप, बीएसईएस वेबसाइट, मोबाइल ऐप और ई-वॉलेट जैसे वास्तविक प्लेटफार्मों के माध्यम से करें.

Loading...