मोहसिन खान ने कहा-चयन नहीं, प्रदर्शन के बारे में सोचता हूं… 

लखनऊ सुपरजाइंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने बताया कि उनके बड़े भाई ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया और उनका साथ दिया। मोहसिन घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं और संयोग कुछ ऐसा रहा कि आइपीएल में भी उन्हें लखनऊ टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। लखनऊ के साथ सफर सहित अन्य मुद्दों को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने मोहसिन खान से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश :

— सभी आपके बारे में जानना चाहते हैं कि क्रिकेट में आना कैसे हुआ? इसके लिए कितना संघर्ष किया?

– मेरे बड़े भाई यूपी पुलिस टीम के लिए क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने ही मुझे बोला कि तुम भी अभ्यास किया करो यह अच्छा रहेगा। वह मुझे खेलते हुए देखते थे। सबसे अच्छी चीज तो यह है कि मेरे मम्मी-पापा ने हमेशा से मेरा बहुत समर्थन किया है। संघर्ष की बात करूं तो अंडर-16 खेलने के बाद मैं चोटिल हो गया था, वो एक-दो साल मेरे जीवन के लिए काफी कठिन थे। उस दौरान मेरे माता-पिता और भाई ने मेरा काफी साथ दिया। यह सभी लोग कहते थे कि एक दिन तुम खेलोगे।

— लखनऊ जैसी नई फ्रेंचाइजी से जुड़ना और पहले ही सत्र में प्लेआफ में पहुंचना कैसा रहा?

– लखनऊ सुपरजाइंट्स से जुड़कर काफी अच्छा महसूस हो रहा है क्योंकि यह मेरी स्थानीय टीम है। मैं भी उत्तर प्रदेश से हूं और यह टीम पहली बार आइपीएल में उतरी और हमने प्लेआफ के लिए क्वालीफाई किया। टीम बहुत अच्छा खेल रही है और मुझे उम्मीद है कि हमारे अभी तक के मैच जैसे रहे हैं, वैसे ही आगे भी चलते रहें। मैं काफी खुश हूं। नीलामी से पहले भी सोच रहा था कि मेरा चयन लखनऊ की टीम में हो जाए और हुआ भी ऐसा ही। मैं काफी खुश हूं क्योंकि मैं अपनी स्थानीय टीम से आइपीएल टीम में आया हूं। मुझे अच्छा लगा कि मैं इस टीम के लिए खेल रहा हूं और मैं सोचता हूं कि यूपी के लोग मुझे देखते होंगे।

— राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नजर आपके ऊपर है?

– मेरे दिमाग में ऐसा कुछ नहीं रहता है कि चयनकर्ताओं की नजर मेरे ऊपर है। मैं सिर्फ यही सोचता हूं कि जैसा मेरा प्रदर्शन चल रहा है, आगे भी वैसा ही चलता रहे। मैं बस चाहता हूं कि मैच खेलता रहूं और सब अच्छा चलता रहे।

— ऐसा क्या है कि यूपी और खास तौर पर पश्चिम यूपी से काफी तेज गेंदबाज आ रहे हैं?

– पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मुहम्मद शमी भी आते हैं और लोग उन्हें देखकर आते हैं। मैंने उनके साथ काफी समय बिताया है। सब लोग यही सोचते हैं कि हमको तेज गेंदबाज बनना है और ऐसा ही माइंड सेट रहता है।

Loading...