Thursday , November 26 2020

आरके नगर उपचुनाव: वोटों की गिनती जारी, शशिकला के भतीजे दिनकरन सबसे आगे

तमिलनाडु की बहुचर्चित विधानसभा सीट डॉ. राधाकृष्णन नगर (आरके नगर) में हाल ही में हुए उपचुनाव की अब तक हुई काउंटिंग में शशिकला के भतीजे और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनकरन सबसे आगे चल रहे हैं। दिनकरन की बढ़त की खबर सुनते ही उनके समर्थक जश्न मनाने लगे, वहीं एआईएडीएमके समर्थकों का गुस्सा भड़क उठा। 

 एआईएडीएमके समर्थकों ने मारपीट शुरू कर दी। कथित रूप से एआईएडीएमके के सदस्यों ने ईवीएम को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। इस वजह से करीब 15 मिनटों के लिए काउंटिंग रोक दी गई। 

पोलिंग बूथ पर सीआरपीएफ की कड़ी सुरक्षा के बाद फिर से काउंटिंग जारी है। सेकंड राउंड में हुई काउंटिंग में टीटीवी दिनकरन 1937 वोटों की बढ़त बना चुके हैं। उन्हें अब तक 2747 वोट मिले हैं, वहीं एआईएडीएमके के उम्मीदवार ई मधुसूदनन को महज 809 वोट मिले। 

पहले राउंड में हुई काउंटिंग के मुताबिक, टीटीवी दिनकरन 2576 वोटों से आगे थे। केवल टेबल नंबर 9 को छोड़कर, दिनकरन सभी टेबल पर रही काउंटिंग में आगे चल रहे थे। हालांकि, डीएमके कैंडिटेट एन. मुरुथु गणेश ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में दावा किया कि नतीजा डीएमके के पक्ष में ही आएगा। 

इस सीट पर 21 दिसंबर को मतदान हुआ था। यह सीट एआईएडीएमके सुप्रीमो जे. जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद खाली हो गई थी। यहां मुकाबला सत्तारूढ़ सरकार एआईएडीएमके के उम्मीदवार ई मधुसूदनन और एआईएडीएमके से दरकिनार किए गए नेता और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनकरन, मुख्य विपक्षी दल डीएमके के उम्मीदवार एन. मुरुथु गणेश के बीच है। 

हर किसी की नतीजे पर नजर 
चीफ इलेक्टोरल राजेश लखोनी ने बताया कि आरके नगर उपचुनाव में वोटों की गिनती 258 पोलिंग बूथों पर वोट डाले गए थे और हर बूथ पर 14 ईवीएम थे। 18 राउंड में 252 बूथ पर डाले गए मतों की गिनती होगी और अंतिम राउंड में 6 बूथों की गिनती होगी। 

गौरतलब है कि साल 1999 के बाद से कोई भी सत्तारूढ़ दल ने उपचुनाव में हार का सामना नहीं किया है। ऐसे में इस सीट के नतीजे पर हर किसी की निगाहें हैं। 

वोटों की गिनती क्वीन मैरी कॉलेज में चल रही है। वोटों की गिनती का लाइव वेबकास्ट किया जा रहा है, जिस पर दिल्ली से भारतीय निर्वाचन आयोग नजर रख रहा है। काउंटिंग पर तमिलनाडु सचिवालय भवन से राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी नजर बनाए हुए हैं। बताते चलें कि आरके नगर क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2,28,234 है। 

इन सीटों पर भी वोटों की गिनती 
आरके नगर के अलावा चार और विधानसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती चल रही है। ये सीटें हैं- यूपी की सिकंदरा, पश्चिम बंगाल की सबांग और अरुणाचल प्रदेश की पाक्के केसांग और लीकाबली। सिकंदरा में बीजेपी प्रत्याशी सबसे आगे 
कानपुर देहात के सिकंदरा विधान सभा क्षेत्र की काउंटिंग में पहले राउंड में बीजेपी के अजीत पाल सबसे आगे चल रहे हैं। अजीत पाल को 2812, समाजवादी पार्टी की सीमा सचान को 1911, कांग्रेस के प्रभाकर पाण्डेय को 162 व निर्दलीय बउआ त्रिवेदी को 1474 मत मिले। 

21 दिसंबर को हुए इन सीटों पर हुए उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट पर 74 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इस सीट पर टीएमसी, बीजेपी और सीपीएम के बीच टक्कर है। 

वहीं, यूपी की सिकंदरा विधानसभा सीट पर 53 फीसदी मतदान हुआ था। सिकंदरा सीट बीजेपी विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के बाद खाली हुई है। बीजेपी ने उनके बेटे अजीत पाल सिंह को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है। वहीं, एसपी ने सीमा सचान को, जबकि कांग्रेस ने प्रभाकर को मैदान में उतारा है। 

अरुणाचल प्रदेश के पाक्के कसांग में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने वोट डाले थे, वहीं लीकाबली सीट पर 60 फीसदी मतदान हुआ था। 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com