Sunday , January 23 2022

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खास है ये पांच ड्रिंक्स

आजकल डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो आसानी से हो रही है। यह ऐसी बीमारी है जो इंसान को पूरी तरह से परेशान कर देती है। ऐसे में आज हम आपको तट हैं कुछ ऐसे खास ड्रिंक्स के बारे में जिनके सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

* ग्रीन टी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जी दरअसल इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। यह दिल के साथ टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक है।

* आपको बता दें कि करेले का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। जी दरअसल यह यूरिन और ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है। इसी के साथ यह पेट की कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

* चुकंदर का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसी के साथ यह शरीर में ब्लड की कमी को भी पूरा करता है। 

* नारियल पानी यह भी बेहतरीन है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। आपको बता दें कि नारियल में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, सोडियम और मैग्नीज जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं। इसी के साथ यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्दी ड्रिंक है।

* खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है। ऐसे में खीरे का जूस गर्मी, संक्रमण, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है। इसी के साथ यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा हेल्थ ड्रिंक है।

Loading...

Join us at Facebook