Thursday , December 9 2021

Ind vs NZ 1st Test : भारत को लगा तीसरा झटका, चेतेश्वर पुजारा इतने रन बनाकर हुए आउट

नई दिल्ली, भारतीय टीम अपने नए अभियान पर है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। खबर लिखे जाने तक भारत ने पहले दिन 46 ओवर में 3 विकेट खोकर 131 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं।

भारत की पहली पारी, गिल की फिफ्टी

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका आठवें ओवर में लगा, जब मयंक अग्रवाल 28 गेंदों में 13 रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर टाम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए। भारत ने 17 ओवर में पचास रन पूरे किए। शुभमन गिल ने 81 गेंदों में 5 चौके और एक छक्का जड़ते हुए अर्धशतक पूरा किया। गिल के टेस्ट करियर का ये चौथा अर्धशतक है। भारत को तीसरा झटका अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा। 

पुजारा 88 गेंदों में 26 रन बनाकर टिम साउथी की गेंद पर टाम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए। 

लंच के बाद काइल जैमीसन ने गिल को 52 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया। 

इस मैच में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरे हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने भी लगभग इसी काम्बिनेशन के साथ उतरने का फैसला किया है। भारत ने उमेश यादव और इशांत शर्मा को तेज गेंदबाजों के रूप में मौका दिया है, जबकि न्यूजीलैंड ने टिम साउथी और काइल जैमीसन को तेज गेंदबाज के रूप में मैदान पर उतारा है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और इशांत शर्मा

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

टाम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, एजाज पटेल और विल समरविले।

ये मुकाबला आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, जिसकी विजेता न्यूजीलैंड की टीम है। न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था। ऐसे में भारत के पास बदला लेने का मौका है। भारतीय टीम आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने नए सत्र की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ कर चुकी है।

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जबकि आखिरी मैच अगले साल आयोजित होगा। चार मैचों के बाद भारत 2-1 से सीरीज में आगे है। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक एक भी मैच नहीं जीता है। भारत ने दो मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में गंवाई थी, जबकि WTC के फाइनल में भी भारत हारा था।

भारत के पास नहीं हैं प्रमुख खिलाड़ी

भारतीय टीम के पास इस सीरीज में प्रमुख खिलाड़ी नहीं हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, रिषभ पंत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। कप्तान विराट कोहली हालांकि, दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन बाकी खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। केएल राहुल चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर सूर्यकुमार यादव को मौका दिया गया है।

Loading...

Join us at Facebook