Monday , October 25 2021

इराक के पीएम ने किया ट्वीट, ISIS का खूंखार आतंकी सामी जसीम हुआ गिरफ्तार

बगदाद: इराक ने बताया है कि उसने खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक शीर्ष नेता और लंबे समय तक अल-कायदा (Al-Qaida) के क्रॉस-बॉर्डर ऑपरेशन को अंजाम देने वाले एक आतंकी को हिरासत में लिया है. इराक के पीएम मुस्तफा अल-कादीमी ने ट्वीट करते हुए इस संबंध में जानकारी दी है.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आतंकी की शिनाख्त सामी जसीम के रूप में हुई है. ये आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी के अंडर में रहते हुए IS के एक डिप्टी लीडर के तौर पर काम करता था. अल-कदीमी ने आतंकी को अरेस्ट करने के लिए चलाए गए इराकी बलों के अभियान को सबसे कठिन बॉर्डर पार खुफिया अभियानों में से एक के रूप में बताया है. जसीम के सिर पर US स्टेट डिपार्टमेंट के रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम ने 5 मिलियन (37 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा था.

उन्होंने बताया है कि ये आतंकी इस्लामिक स्टेट के आतंकी अभियानों के लिए वित्त प्रबंधन में सहायक के रूप में भी काम करता था. स्टेट डिपार्टमेंट ने बताया है कि, जसीम 2014 में दक्षिणी मोसुल में IS डिप्टी के रूप में कार्य करता था. आतंकी ने कथित तौर पर IS के वित्त मंत्री के तौर पर कार्य किया. ये तेल, गैस, पुरावशेषों और खनिजों की अवैध बिक्री से मिलने वाले पैसे की देखरेख करता था.

Loading...