Monday , October 25 2021

अफगानिस्तान पर G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे प्रधनमंत्री मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर को अफगानिस्तान पर जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे, जो युद्धग्रस्त देश में मानवीय संकट की प्रतिक्रिया और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा करेगा।

शिखर सम्मेलन इटली द्वारा आयोजित किया गया है, जो दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता करता है। इतालवी प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने संकट का सामना करने के लिए रणनीति बनाने के लिए विशेष बैठक आयोजित करने के प्रयासों के तहत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जैसे विश्व नेताओं के साथ अफगानिस्तान पर चर्चा की है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक के एजेंडे में अफगानिस्तान की मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया, बुनियादी सेवाओं, आजीविका, सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकारों तक पहुंच पर चर्चा शामिल होगी।

इससे पहले, मोदी ने 17 सितंबर को अफगानिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) – सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के शिखर सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेंस में भाग लिया था, जब उन्होंने काबुल में तालिबान की स्थापना को मान्यता देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगाह किया, क्योंकि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन समावेशी नहीं था और बिना बातचीत के किया गया था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अफगानिस्तान पर जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी20 अंतरराष्ट्रीय आम सहमति बनाने और संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों सहित बहुपक्षीय संगठनों और अफगानिस्तान में बिगड़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए वैश्विक और क्षेत्रीय अभिनेताओं के बीच एक समन्वित दृष्टिकोण की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

ड्रैगी ने पिछले महीने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमें यह देखना होगा कि क्या जी20 देशों के बीच साझा उद्देश्य हैं। हम उस बिंदु पर पहुंच गए हैं, जहां हमें केवल जीवन बचाने की चिंता करने की जरूरत है।”

अफगानिस्तान पर G20 की बैठक 30-31 अक्टूबर के दौरान रोम में समूह के शिखर सम्मेलन से कुछ सप्ताह पहले आयोजित की जाएगी। ड्रैगी ने कहा कि कतर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र आगामी बैठक में भाग लेंगे।

Loading...