Monday , October 25 2021

अजीबोगरीब नियम: मृत पति के शव के साथ सोती है महिलाएं, जानें…..

दुनियाभर में कई ऐसी जनजातियां हैं जिनमें अजीबोगरीब परंपराएं निभाई जाती हैं. हर जनजाति में अलग-अलग तरह के नियम होते हैं. इसमें कुछ हैरान करने वाली रस्में भी होती हैं. अफ्रीका महाद्वीप के केन्या देश में लुओ जनजाति (Luo Tribe) के लोग रहते हैं. इन्हें ओनागी भी कहा जाता है. लुओ जनजाति की प्रथाएं और संस्कृति काफी अजीब है. यहां संबंध बनाने को लेकर कई तरह के नियम हैं.

मुर्दे के साथ सोती हैं महिलाएं

लुओ जनजाति में ये बहुत ही अजीब प्रथा है. इसमें विधवा महिलाओं को अपने पति के शव के साथ सोना होता है. फिर अगर उन्हें सपने में उनका पति प्यार करता हुआ दिखता है तभी माना जाता है कि मृतक ने अपनी पत्नी को शादी के बंधन से मुक्त कर दिया है. इसके बाद ही महिला दूसरी शादी कर सकती है.

खुदकुशी करने पर परिजन नहीं मनाते हैं मातम

लुओ जनजाति में आत्महत्या को बहुत बड़ा पाप माना जाता है. अगर लुओ जनजाति का कोई सदस्य खुदकुशी कर लेता है तो उसके शव का अपमान किया जाता है. मृतक के शव पर कोड़े बरसाए जाते हैं. उसके शव को भी अलग श्मसान में दफन किया जाता है. मौत पर परिवार मातम भी नहीं मनाता है.

शादी के लिए है ऐसा सख्त नियम

लुओ जनजाति में ऐसा नियम है कि छोटा भाई या बहन, बड़े भाई या बहन की शादी से पहले शादी नहीं कर सकती है. इस वजह से बहुत कम लोग अपने जीवनसाथी को पसंद से चुन पाते हैं क्योंकि उनके ऊपर जल्दी शादी करने का दबाव होता है.

संबंध बनाने के लिए तय है समय

लुओ जनजाति में फसल की बोआई और कटाई के समय संबंध बनाना बहुत शुभ माना जाता है. इस सीजन में पति का अपनी पत्नी के साथ संबंध बनाना जरूरी होता है. ऐसा माना जाता है कि इस नियम को नहीं मानने से देवता नाराज हो जाते हैं.

पति को बेलन से नहीं मार सकती हैं महिलाएं

लुओ जनजाति की महिलाएं अपने पति को कभी भी बेलन से नहीं मार सकती हैं. ऐसा करने पर यहां बैन है. अगर कोई ऐसा करता है तो उसे सजा मिलती है.

Loading...