…तो इसलिए टमाटर को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

क्या आप भी बाकी सब्जियों की ही तरह टमाटर को भी फ्रिज में रखती हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें। 10 में से 8 फूड एक्सपर्ट्स का मानना है कि टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद बदल जाता है। इसके अलावा टमाटर को फ्रिज में नहीं रखने के और भी कई कारण हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें…

क्या आपने ध्यान दिया है कि टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद, बनावट और यहां तक की रंग भी बदल जाता है। इसका कारण प्राकृतिक नहीं बल्कि वह रिऐक्शन है जो फ्रिज के ठंडे माहौल में रहने की वजह से टमाटर के टेक्सचर और टेस्ट पर पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक, टमाटर को हमेशा रूम टेंप्रेचर पर यानी करीब 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखना चाहिए।
रिसर्च की मानें तो टमाटर को पकाने से उसमें मौजूद लाइकोपीन कॉन्टेंट की मात्रा बढ़ जाती है और उसके बाद हमारा शरीर इसे आसानी से अब्जॉर्ब कर लेता है। साथ ही पके हुए टमाटर में ऐंटिऑक्सिडेंट की मात्रा भी बढ़ जाती है।
इन दिनों डब्बाबंद टमाटर भी काफी प्रसिद्ध हो गए हैं लेकिन हेल्थ और न्यूट्रिशन के लिहाज से देखें तो डब्बाबंद टमाटरों का बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन डब्बों के अंदर एक परत होती है जिसमें बाइस्फेनॉल-ए (BPA) पाया जाता है। यह एक ऐसा केमिकल है जिससे हृदय रोग, प्रजनन में समस्या और कैंसर तक होने का खतरा रहता है।
अगर आपको टमाटर का खट्टा फ्लेवर पसंद है और आप चाहते हैं कि आपके टमाटर और ज्यादा खट्टे हो जाएं तो उन्हें फ्रिज में रखने की बजाए किचन के काउंटर पर ही रहने दें। फ्रिज में रखने से हो सकता है कि टमाटर जल्दी खराब न हो लेकिन ऐसा करने से उनका टेस्ट, कलर और अरोमा बर्बाद हो जाता है।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com