फ्रांसीसी नाविक ने रचा इतिहास, 42 दिन में दुनिया नाप बनाया कीर्तिमान

फ्रांसीसी नागरिक फ्रैंकोइस गेबार्ट ने अपनी पाल नौका के जरिये सबसे तेजी से समूचे विश्व की अकेले यात्रा करने का नया कीर्तिमान बनाया है। 34 वर्षीय गेबार्ट ने 42 दिन 16 घंटे 40 मिनट और 35 सेकेंड में यह यात्रा पूरी की। उन्होंने अपने ही देश के थॉमस कोविल का रिकार्ड तोड़ा। गेबार्ट ने कोविल से छह दिन और दस घंटे पहले ही अपनी यात्रा पूरी कर ली।फ्रांसीसी नाविक ने रचा इतिहास, 42 दिन में दुनिया नाप बनाया कीर्तिमान

दो बच्चों के पिता गेबार्ट के रिकार्ड समय में यह यात्रा पूरी करने की घोषणा व‌र्ल्ड सेलिंग स्पीड काउंसिल ने की। हालांकि गेबार्ट की नौका में लगे ब्लैक बॉक्स और जीपीएस डाटा की पुष्टि करना अभी बाकी है। पाल नौका के जरिये दुनिया का चक्कर लगाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले गेबार्ट चौथे नाविक हैं। सबसे पहले 2004 में फ्रांस के ही फ्रांसिस जोयोन ने 72 दिन और 22 घंटे में अपनी यात्रा पूरी की थी।

इसके अगले साल इंग्लैंड की महिला नाविक एलन मैकआर्थर ने उनका रिकार्ड अपने नाम कर लिया था। एलन ने अपनी यात्रा पूरी करने के लिए 71 दिन और 14 घंटे का समय लिया था। वह 2016 तक अजेय बनी रहीं, जब तक कि कोविल ने 49 दिन और तीन घंटे में यात्रा पूरी कर नया रिकॉर्ड नहीं बना दिया।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com