बांग्लादेश ने मनाया विजय दिवस, भारतीय सैनिक सम्मानित

ढाका/कोलकाता. शनिवार (16 दिसंबर) को बांग्लादेश ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के खिलाफ जीत की वर्षगांठ के मौके पर ‘विजय दिवस’ मनाया. इस जश्न में 27 भारतीय योद्धाओं को सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सावर स्थित राष्ट्रीय स्मारक पर पुष्प अर्पित किये. विजय दिवस के मौके पर तोपों की सलामी दी गई.

बांग्लादेश ने मनाया विजय दिवस, भारतीय सैनिक सम्मानित

सैन्य बलों की परेड भी आयोजित हुई. जिसमें हामिद मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए. ढाका के नेशनल परेड स्क्वायर में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहीं. कार्यक्रम में पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध में भाग ले चुके 27 भारतीय पूर्व सैनिकों और चार मौजूदा अधिकारियों को सम्मानित किया गया. इन भारतीय योद्धाओं के लिए स्वागत समारोह का आयोजन बांग्लादेशी सेना प्रमुख जनरल अबू बिलाल मुहम्मद शफीउल हक ने किया, जिसमें रूस के भी कुछ पूर्व सैन्यकर्मी शामिल हुए थे.

वहीं दूसरी ओर कोलकाता में बांग्लादेश को मुक्त कराने के लिए एक साथ लड़ने वाले दिग्गज सैनिकों और बांग्लादेशी मुक्ति-योद्धाओं द्वारा विजय दिवस मनाया गया. इसके लिए फोर्ट विलियम में पूर्वी सेना मुख्यालय में रखे विजय स्मारक में एक स्मारक सेवा आयोजित की गई. इस समारोह में बांग्लादेश के आवास और लोक निर्माण व वास्तु विद्या मंत्री मोशर्रफ हुसैन के नेतृत्व में 71 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया. इसमें बांग्लादेश सशस्त्र बलों के 6 सेवारत अधिकारी और 30 मुक्तियोद्धा शामिल थे. 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com