Monday , November 30 2020

सौभाग्य योजना: सीएम योगी बांटेंगे बिजली कनेक्शन, 1 दिन में एक लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य

उन्नाव. प्रदेश में गांव से शहरों तक हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को सौभाग्य योजना की शुरुआत उन्नाव में करेंगे। इस कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह, यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह और सांसद साक्षी महाराज भी मौजूद रहेंगे। 

सौभाग्य योजना: सीएम योगी बांटेंगे बिजली कनेक्शन, 1 दिन में एक लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य

1दिन में बांटे जाएंगे 1 लाख बिजली कनेक्शन…

– यूपी के बिजली विभाग में एक दिन में एक लाख लोगों को बिजली कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। यूपी के करीब 2300 ग्रामीण बिजली सब- स्टेशन पर रविवार को सौभाग्य योजना के तहत मेगा शिविर में ये बिजली कनेक्शन बांटे जाएंगे।
-वहीं, उन्नाव के बीघापुर कस्बे में होने वाले सीएम योगी के कार्यक्रम में ई-संयोजन मोबाइल एप भी लांच किया जाएगा। इसके अलावा 1200 करोड़ लागत की सात बिजली प्रोजेक्ट और 122 करोड़ की लागत से निर्मित 29 सब स्टेशनों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

क्या है सौभाग्य योजना

-सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 1.54 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में भी करीब 3.02 लाख परिवारों को कनेक्शन दिया जाएगा। सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन मुफ्त मिलेगा, जबकि सामान्य परिवारों को कनेक्शन के लिए 50 रुपये की 10 ईएमआई देकर ये कनेक्शन ले सकते हैं।

-योजना के लिए गरीब परिवारों की पहचान वर्ष 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना के आधार पर की जाएगी। सभी कनेक्शन मीटर के साथ ही जारी किए जाएंगे। कनेक्शन जारी करने के काम में मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाएगा।

-इस योजना के तहत जारी होने वाली सभी बिजली कनेक्शन मीटर्ड होंगे। योजना में बिजली कनेक्शन कराने के लिए ग्रामीणों को अपना आधार कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र/ ड्राइविंग लाइसेंस/ बैंक अकाउंट की एक कॉपी साथ ले जानी होगी। पर्सनल इफॉर्मेशन के वेरिफिकेशन के बाद बिजली कनेक्शन मिल पाएगा।

बीघापुर कस्बे में ऐसी है तैयारी

-सीएम योगी के कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने बीघापुर कस्बे के ओसिया गांव में 40 फीट लंबा मंच तैयार कराया है।4 एएसपी, 10 सीओ और 25 एसओ कार्यक्रम के दौरान अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इस कार्यक्रम में 6 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com