Saturday , December 5 2020

चीन के OBOR प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने को तैयार हुआ ब्रिटेन..!

बीजिंग, रायटर। वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट में भारत की उपेक्षा झेल रहे चीन के लिए राहत भरी खबर है। ब्रिटेन ने उसकी इस महात्वाकांक्षी योजना का हिस्सा बनने के संकेत दिए हैं। साथ ही 1.34 अरब डॉलर (8,600 करोड़ रुपये) का व्यापार समझौता करने की भी तैयारी है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने शुक्रवार से चीन की यात्रा शुरू की है।चीन के OBOR प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने को तैयार हुआ ब्रिटेन..!

व्यापार संबंध बढ़ाने के लिए ब्रिटेन की चीन के साथ लंबे समय से वार्ता चल रही है। यूरोपीय यूनियन से संबंध तोड़ने का फैसला कर चुका ब्रिटेन खुद को विश्व व्यापार में नए सिरे से स्थापित करना चाह रहा है। ऐसे में वह चीन के साथ मिलकर सहयोग बढ़ा रहा है।

चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग के साथ बैठक के बाद हैमंड ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध विकसित करने की अपार संभावनाएं हैं। वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट को लेकर चीन के नजरिये से ब्रिटेन प्रभावित है और वह इस प्रोजेक्ट से जुड़ना चाहता है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस प्रोजेक्ट के जरिये चीन को यूरोप से जोड़ना चाहते हैं। ऐसे में ब्रिटेन बड़ी भूमिका निभा सकता है।

प्रधानमंत्री कछ्यांग ने कहा कि चीन के लोग ब्रिटेन और यूरोप की तरह ही विकसित होना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखकर हम ब्रिटेन और यूरोप के साथ बेहतर तरीके से जुड़ना चाहते हैं। हम चीन-ब्रिटिश और चीन-यूरोप संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि यूरोपीय यूनियन छोड़ने के बाद ब्रिटेन जिन देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता करना चाह रहा है उनमें से चीन भी एक है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com