Wednesday , November 25 2020

डोकलाम में 2 महीने में चीन ने बना डाली सड़क, सैटेलाइट तस्वीरों से सामने आया सच

नई दिल्ली| भारत और चीन के बीच डोकलाम में सीमा विवाद भले ही शांत हो गे हो मगर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पिछले दो महीने में डोकलाम में नई सड़कें बनाई है. इस बात का खुलासा सैटेलाइट फोटोज के जरिए हुआ है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने विवादित इलाके में सड़क के काम का विस्तार किया है. बता दें कि डोकलाम में 73 दिनों तक भारत और चीन के बीच गतिरोध चला था. डोकलाम में 2 महीने में चीन ने बना डाली सड़क, सैटेलाइट तस्वीरों से सामने आया सच

खबर के अनुसार सैटेलाइट की तस्वीरों में साफ़ दिख रहा है कि चीन ने विवादित इलाके में सड़क के निर्माण का काम किया है. भारत ने चीन को ऐसा करने से रिओका था मगर चीन ने गुपचुप तरीके से निर्माण का काम कर रहा है. बता दें कि हाल ही में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि डोकलाम गतिरोध ने भारत-चीन संबंधों पर गहरा असर डाला है. चीन के विदेश मंत्री रूस-भारत-चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नयी दिल्ली आए थे.

वांग ने कहा कि गतिरोध भले ही कूटनीतिक माध्यमों से दो महीने बाद खत्म हो गया लेकिन इससे सबक सीखा जाना चाहिए और भविष्य में इस तरह की घटना से बचने के लिए प्रयास किए जाने चाहिएं. उनके बयान चीन के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए. उन्होंने कहा, ‘‘गतिरोध से द्विपक्षीय संबंधों पर गहरा दबाव बन गया था.’’ वांग ने कहा कि चीन-भारत के संबंध महत्वपूर्ण दौर में हैं और दोनों देशों को वास्तव में परस्पर विश्वास बढ़ाना चाहिए.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com