Thursday , December 3 2020

नेपाल के ऐतिहासिक चुनाव में वाम गठबंधन का 72 सीटों पर कब्ज़ा

नेपाल में हाल ही में हुए चुनाव में वाम गठबंधन को बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. अभी तक जो परिणाम सामने आये हैं उसमे 89 सीटों में से 72 सीटों पर वामपंथी गठबंधन ने अपना वर्चस्व जमा लिया है. इन नतीजों के मुताबिक नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) में 51 सीटों पर अपना कब्ज़ा कर लिया. जबकि नेकपा माओवादी केंद्र (सीपीएन – माओवादी सेंटर) जो कि एमाले की समर्थक पार्टी है उसने 21 सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली.नेपाल के ऐतिहासिक चुनाव में वाम गठबंधन का 72 सीटों पर कब्ज़ा

अगर पिछले चुनाव की बात की जाए तो पिछले चुनाव में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस जो सबसे बढ़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, उसे इस चुनाव में सिर्फ 10 सीट ही हासिल हो सकी. वहीं दो मधेसी पार्टियों को 5 सीटों पर जीत मिली है. वहीं प्रधानमन्त्री बाबूराम भट्टाराई के प्रतिनिधित्व वाली पार्टी को केवल 1 सीट ही हासिल हुई. निर्दलीय पार्टी को भी 1 सीट हासिल हुई है. 

नेपाल में बाकी की बची 76 सीटों के लिए मतदाता अपने-अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं. वहीं आपको बता दें कि, पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी और नेकपा माओवादी पार्टियों ने प्रांतीय और संसदीय चुनाव के लिए गठबंधन किया था और इस बार यह गठबंधन जीत की ओर अग्रसर दिख रहा है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इस ऐतिहासिक चुनाव के बाद नेपाल में एक बार फिर राजनीतिक स्थिरता कायम हो पायेगी.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com