Wednesday , December 2 2020

दिल्ली टेस्टः विराट कोहली की डबल सेंचुरी, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन दोहरा शतक जड़ दिया है. कोहली का यह लगातार दूसरा दोहरा शतक है. इस दोहरे शतक के साथ कोहली ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. कोहली ने इस पारी के दौरान छठे दोहरे शतक के साथ ब्रायन लारा के कप्तान के रूप में सर्वाधिक पांच दोहरे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा.

दिल्ली टेस्टः विराट कोहली की डबल सेंचुरी, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

साथ ही वह विनोद कांबली के बाद लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने. कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 224 और जिंबाब्वे के खिलाफ दिल्ली में 227 रन की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी. कोहली ने सभी दोहरे शतक कप्तान के रूप में जड़े हैं. भारतीय कप्तान ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिन्होंने कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक जड़े.

कोहली ने इसके साथ ही भारत की ओर से सर्वाधिक दोहरे शतक के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. तेंदुलकर और सहवाग ने छह-छह बार 200 रन से अधिक की पारियां खेली हैं. सहवाग की इन छह पारियों में हालांकि दो तिहरे शतक भी शामिल हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्टेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन के नाम दर्ज हैं. ब्रेडमैन के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) और महेला जयवर्धने (सात), लारा (नौ) और इंग्लैंड के वाली हैमंड (सात) ने ही टेस्ट क्रिकेट में कोहली से अधिक दोहरे शतक जड़े हैं.  भारत ने लंच तक पांच विकेट के नुकसान पर 500 रन बना लिए हैं. कोहली अभी भी 225 रन बनाकर विकेट पर जमे हुए हैं. वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा 65 रन बनाकर लंच से पहले आखिरी गेंद पर आउट हुए.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com