Friday , November 27 2020

अंतर्राष्ट्रीय चुनाव में भारत की जीत

अंतर्राष्ट्रीय चुनाव में भारत की जीत भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन के चुनावो में बड़ी सफलता हासिल करते हुए जर्मनी के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया. साथ भारत अगले और दो वर्षो के लिए संगठन का सदस्य बन गया है. कुल दस सदस्यों के इस संगठन में जहाँ जर्मनी को कुल 146 वोट मिले वही भारत को 144 वोट हासिल हुए. भारत 1959 से इसका सदस्य है.नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद लन्दन में IMO के वार्षिक समारोह में शिरकत की.अंतर्राष्ट्रीय चुनाव में भारत की जीत

IMO UN की एक एजेंसी है जो नौवहन के लिए दिशा निर्देश देती है. और नौवहन के बचाव, सुरक्षा, और प्रदुषण जैसी बातो पर नज़र रखती है. भारत के आलावा संगठन में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, ब्राज़ील, स्वीडन, नीदरलैंड, स्पेन और UAE है. आस्ट्रेलिया और UAE बांग्लादेश और अर्जेंटीना की जगह नए सदस्य है. फ़िलहाल जो चुनाव हुआ है वो संगठन की एक कॉउंसलिंग के लिए है. ये कॉउंसलिंग बी केटेगरी की है,जिसके लिए पहली बार चुनाव हुए.

भारत की जीत को सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी कामयाबी बताया है, और कहाँ है की ये सफलता भारत के बढ़ते कद को दर्शाती है. साथ ही इसे मोदी की विदेश यात्राओं की सफलता से भी जोड़ कर देखा जा रहा है. हालांकि भारत इस संगठन का 1959 से सदस्य है. मगर सरकार इस सफलता के पीछे अपने किये गए अत्तिरिक्त प्रयासों को भी गिनवाने से नहीं चूक रही.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com