Tuesday , November 24 2020

अजवाइन के ऐसे फायदे इससे पहले किसी ने आपको नहीं बताए होंगे

भारतीय तथा मध्य-पूर्व रसोइयों के अलावा अजवाइन पाकिस्तानी रसोइयों में भी इस्तेमाल होता है. कुछ जगहों पर इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह से पीसकर इस्तेमाल में लाया जाता है. जबकि भारत के पंजाब में इसे बहुत इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि कुछ खास तरह के ब्रेड और अजवाइन पराठों में. देश के ही विभिन्न भागों में अजवाइन का इस्तेमाल दालों, व्यंजनों, सब्जियों और मांस पकाने किया जाता है. इसमें खास तरह का खुशनुमा फ्लेवर आ जाता है. इसके अलावा इससे कई तरह के अचार सूप और बिस्किट को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. इसके अलावा भी अजवाइन के पानी, इसके पाउडर कई अचूक नुस्खे भी हैं.

टिप्‍स

– यदि आप अपच, दस्त और गैस से परेशान हैं तो 100 ग्राम अजवाइन में 15 ग्राम पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर पाउडर बना लें. इसे रोजाना आधा-आधा चम्मच खाकर पानी पीने से इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.
– अजवाइन भूख बढ़ाने का काम करती है. एक चम्मच पिसी अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ खाने से जमकर भूख लगती है.

– यौनशक्ति बढ़ाने में भी अजवाइन एक बढ़िया मसाला हो सकता है. इसके लिए 200 ग्राम पिसी अजवाइन को सफेद प्याज के रस में भिगोकर सुखा लें. भिगोने-और सुखाने की प्रक्रिया को दो बार और दोहरा लें. फिर इस सूखी अजवाइन के दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच देसी घी और चार चम्मच चीनी मिलाकर रोजाना सुबह खाकर गुनगुना पानी पी लें. आयुर्वेद में ऐसा माना गया है कि इस पाउडर को लगातार 21 दिन तक सेवन करने से यौनशक्ति प्रबल होती है. 
– आधा गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें. फिर इसे छानकर हल्का गुनगुना पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है.

– अजवाइन न केवल पाचन को बेहतर बनाती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाती है. इसके पानी को रोज सुबह पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिलती है और पेट सुचारू ढंग से काम करता है.
– अगर दांत में दर्द या गले में खराश के दर्द से परेशान रहते हैं तो समस्या से परेशान हैं तो एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसी अजवाइन डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब पानी हल्का गुनगुना रहे तो इससे मुंह में लेकर कुछ दर तक गरारा करें फिर कुल्ला करके फेंक दें. 
– पीरियड्स के दौरान यदि दर्द होता है तो 4 चम्मच कच्ची अजवाइन को 2 चम्मच सेंधा नमक के साथ पीस लें. इस पीरियड्स के दिनों में आधा-आधा चम्मच रोजाना खाएं. दिन खत्म होने के बाद इसे खाना बंद कर दें.
– नशे की लत लगी है और इसे छोड़ना चाहते हैं तो ये दो नुस्खे अपना लें. पहला, स्मोकिंग की लत में अजवान रुई के बीच रखें और इसे जलाकर इसका धुआं लेने से इस लत से छुटकारा मिल सकता है. वहीं अगर शराब पीने का मन कर रहा है तो एक चम्मच अजवाइन मुंह में रखें और इसे चूसते रहें जब तक शराब की पीने की इच्छा खत्म नहीं हो जाती. हालांकि इन दोनों चीजों की लत छुड़ाने के लिए आपको कम से 2-3 हफ्ते तक ऐसा करना चाहिए. 
– सर्दी में कई लोगों को कान दर्द परेशान करता है. ऐसे में इस जान लेवा दर्द से आपको अजवाइन बचा सकती है. करना बस इतना है कि एक चम्मच अजवाइन को 2 चम्मच तिल के तेल के साथ मिलाकर गरम कर लें. इस तेल को छान लें और हल्का गरम रहने कान में डालें. इससे दर्द में आराम मिलेगा और कान के अंदर फुंसी होगी तो वह भी फूट जाएगी. 
– एक चौथाई चम्मच अजवाइन, चुटकीभर नमक और एक लौंग को मुंह में रखकर चबाते रहें और इसका रस चूसते रहे. फिर कुछ देर बाद इसे खा लें. ऐसा करने से फ्लू के बाद हुई खांसी और गले के खराश में आराम मिलेगा.

– बिगड़े लाइफस्टाइल के चलते आजकल हर दूसरा आदमी मुधमेह यानि कि डायबिटीज की बीमारी से घिरा हुआ है. अजवाइन का पानी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी की जड़ मारने में कारगार है. 
– अजवाइन का पानी नियमित रूप से पीने से दिल की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है.
 
 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com