Tuesday , November 24 2020

ये है ‘डिजिटल सरकार’, बात-विचार से लेकर करार भी करती है ऑनलाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से सत्ता संभाली है, तब से उनका सबसे ज्यादा फोकस देश को डिजिटल बनाने पर है. मोदी सरकार देश को ही नहीं, बल्क‍ि सरकारी कार्यालयों में होने वाले कामकाज को भी डिजिटल रूप देने में जुटी हुई है. नोटबंदी से लेकर जीएसटी जैसे इस सरकार के बड़े सुधारों ने भी डिजिटल इंडिया को बढ़ाने में कहीं न कहीं अहम भूमिका निभाई है. इस सरकार को आप सुझाव देना चाहते हैं या फिर कोई श‍िकायत करना चाहते हैं, तो हर चीज के लिए एक ऑनलाइन माध्यम मौजूद है.

 भ्रष्टाचार न करने का ऑनलाइन मिलेगा प्रमाणपत्र

आप कभी भ्रष्टाचार नहीं करेंगे और न ही किसी को करने देंगे. ये शपथ ऑनलाइन लीजिए और इसके लिए मोदी सरकार आपको प्रमाणपत्र दे रही है. इसके लिए मोदी सरकार ने सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा का आयोजन किया है. इसके लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग ने बाकायदा एक वेबसाइट  शुरू की है. यहां आप एक नागरिक और संस्था के तौर पर भ्रष्टाचार के ख‍िलाफ लड़ाई लड़ने की शपथ का प्रमाणपत्र हासिल कर सकते हैं. वेबसाइट के मुताबिक अभी तक 40 लाख से भी ज्यादा लोगों ने भ्रष्टाचार के ख‍िलाफ लड़ाई का शपथ पत्र हासिल किया है. यह वेबसाइट है pledge.cvc.nic.in.  

यहां सरकार के काम में लीजिए हिस्सा

देश की प्रशासन व्यवस्था को चलाने में आम आदमी की सहभागिता बनी रहे, इसके लिए भी मोदी सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है. MyGov नाम के इस पोर्टल पर आप न सिर्फ सरकार को अलग-अलग मुद्दों पर सुझाव दे सकते हैं. बल्क‍ि सरकार के कई काम में भाग भी ले सकते हैं. इस पोर्टल पर आए दिन सरकार नये आयोजन करती रहती है. इन आयोजनों में हिस्सा लेकर आप न सिर्फ देश के प्रति अपना योगदान देते हैं, बल्‍कि आपको इनाम भी मिलता है.

ट्विटर से बिजनेस डील

आपने ये तो जरूर सुना होगा कि भारतीय रेलवे ने किसी यात्री की ट्विटर पर की गई शिकायत का संज्ञान लिया हो, लेकिन रेलवे अब इससे भी आगे बढ़ गई है. दरअसल अमूल इंडिया ने अपना बिजनेस प्‍लान ट्विटर पर पोस्‍ट किया. इसमें कंपनी ने अपने बिजनेस प्‍लान के बारे में बताते हुए भारतीय रेलवे को टैग कर दिया. अमूल का ट्वीट होने के कुछ मिनटों बाद ही भारतीय रेलवे ने अमूल के अंदाज में ही उसे जवाब दिया. यह बिजनेस डील सफल रही है और इस पर काम शुरू हो गया है.

रोजगार के मौके भी ऑनलाइनआप रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो इस काम में खुद मोदी सरकार आपकी मदद करेगी.  मोदी सरकार न सिर्फ आपको रोजगार खोजने में मदद करेगी, बल्कि करियर मार्गदर्शन भी देगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने एक वेब पोर्टल शुरू किया हुआ है. इसका नाम है ‘नेशनल करियर सर्विस’ पोर्टल . यहां सरकार न सिर्फ फुल टाइम रोजगार दिलाने में मदद करती है, बल्कि इसके साथ ही फ्रीलांस काम भी यहां पर मुहैया किया जाता है.

 

सरकारी फाइलें हो रही डिजिटाइज

सरकारी कार्यालयों में सालों से पड़ीं लाखों फाइलों को मोदी सरकार डिजिटाइज कर रही है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप भी सरकार की मदद कर सकते हैं. ये काम आप फ्री में नहीं करेंगे, बल्क‍ि सरकार इसके लिए आपको पैसे भी देगी. सरकारी फाइलों को डिजिटल रूप देने के लिए सरकार ने ‘डिजिटाइज इंडिया’ नाम का पोर्टल शुरू किया है. यहां आपकी मदद से ही इन फाइलों को डिजिटल रूप देने की कवायद की जा रही है.

हर काम के लिए ऐप

आप गैस सिलेंडर बुक करना चाहते हैं या फिर आप आधार से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं, तो मोदी सरकार के पास हर काम के लिए ऐप मौजूद है. मोदी सरकार ने भीम और यूपीआई ऐप के अलावा दर्जन भर से ज्यादा ऐप जारी किये हैं. जिनका इस्तेमाल कर आप अपने रोजमर्रा के काम को आसान बना सकते हैं. इसमें आपके घरेलू काम निपटाने के लिए उमंग ऐप, मोबाइल की सुरक्षा के लिए ‘एमकवच’, श‍िक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं के लिए भी यहां ऐप हैं. 

दर्जनों वेबसाइट के बूते बढ़ेगा डिजिटल इंडिया?

मोदी सरकार लगातार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी हुई है. इसके लिए उसने दर्जनभर से ज्यादा वेबसाइट शुरू की हैं. आम लोगों को सीधे सरकार से संपर्क साधने के लिए ‘ई-संपर्क पोर्टल. किसी आयोजन के लिए आप डिजिटल ग्रीटिंग कार्ड भेजना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ‘ई्ग्रीटिंग्स्’ वेबसाइट का रुख कर सकते हैं. आपको सरकारी स्कीम से जुड़ा डाटा चाहिए, तो आप ‘data.gov.in’ पर जा सकते हैं. आप भारत के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप india.gov.in पर जा सकते हैं. ऐसी ही दर्जनों वेबसाइट  मोदी सरकार ने शुरू की हैं.लेकिन जागरूकता की है जरूरत

मोदी सरकार ने कई वेबसाइट और कई ऐप जारी किए हैं, लेक‍िन इनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. ऐसे में मोदी सरकार को इनके बारे में जागरूकता फैलाने की जरूरत है. जब तक इनके बारे में जागरूकता नहीं फैलाई जाएगी, तब तक लोगों को इन वेबसाइट का पता नहीं चल पाएगा. अगर सरकार चाहती है कि आम आदमी इन वेबसाइट से मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठाए, तो इसके लिए जागरूक करना भी जरूरी है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com