Monday , November 29 2021

Nokia का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन, जानिए इसमें क्या है खास

फिनलैंड की कंपनी जिसके पास नोकिया के स्मार्टफोन बनाने का लाइसेंस है. इस कंपनी ने हाल ही में भारत में एक बजट स्मार्टफोन Nokia 2 का ऐलान किया था. हालांकि तब यहां की कीमतें नहीं बताई गईं.

Nokia 2 की कीमतों का ऐलान हो गया है और यह 6,299 रुपये में मिलेगा. इसे देश के लीडिंग रिटेल स्टोर्स से खरीद सकते हैं. 24 नवंबर से बिक्री शुरू होगी और यह तीन कलर वैरिएंट – प्यूटर ब्लैक, प्यूटर व्हाइट और कॉपर ब्लैक में उपलब्ध होगा.

इस स्मार्टफोन के साथ कुछ ऑफर्स भी मिल रहे हैं जिनमें रिलायंस जियो का एक ऑफर है. इसके तहत Nokia 2 कस्टमर्स को 45GB एक्स्ट्रा डेटा दिया जाएगा. इसके लिए कस्टमर्स को हर महीने 309 या उससे ऊपर का रिचार्ज कराना होगा और शर्त ये है कि 9 महीने तक रिचार्ज करना होगा. इसके अलावा सर्विफाइ के जरिए एक्सीडेंटल स्कीम ले सकते हैं.   

डुअल सिम सपोर्ट वाले Nokia 2 के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 5-इंच LTPS HD (720×1280 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है. ग्राहक इसे तीन कलर ऑप्शन- कॉपर ब्लैक, पीवटर ब्लैक और पीवटर व्हाइट में खरीद पाएंगे. इसमें 1.3GHz क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर दिया गया है. नोकिया 2 में 1GB रैम दिया गया है और इसकी इंटरनल मेमोरी 8GB की है, जिसे कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. ये स्मार्टफोन आउट ऑफ द बॉक्स एंड्रायड 7.1 नूगट पर चलेगा. साथ ही इसमें जल्द ही ओरियो अपडेट भी दिया जाएगा.

फोटोग्राफी के लिए इसके रियर में LED फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का कैमरा और फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है. इस हैंडसेट में गूगल असिस्टेंट दिया गया है, ये पहली बार इस प्राइस सेगमेंट वाले किसी स्मार्टफोन में दिया गया है. ये लोवर सेगमेंट स्मार्टफोन है इसलिए इसका मुकाबला बाजार में Xiaomi Redmi 4A और Moto C जैसे स्मार्टफोन से रहेगा. इसे पोर्टफोलियो में नोकिया 3 के नीचे जगह दी गई है.

कनेक्टिविटी के लिए Nokia 2 में 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11 b/g/n, Bluetooth v4.1, GPS/ A-GPS, FM रेडियो, माइक्रो-USB और एक 3.5mm का ऑडियो जैक मौजूद है.

गूगल ऐसिस्टेंट भी है मौजूद

Nokia 2 में गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल ऐसिस्टेंट गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है. इसके जरिए आप फोन को कमांड देकर अपने काम कर सकते हैं. इस सेग्मेंट में गूगल का ऐसिस्टेंट का दिया जाना कस्टमर्स के लिए खास होगा.  

Loading...

Join us at Facebook