Thursday , November 26 2020

अब खुद ही बनाएं अपना UAN नंबर, ईपीएफओ ने शुरू की नई सर्विस

रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक नई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के तहत अगर आपका पीएफ अकाउंट है और यूनिर्वसल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर नहीं जारी हुआ है तो फिर उसे आप भी अपने आप जारी कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके आधार कार्ड को भी अब यूएएन से लिंक किया जा रहा है। 
मोबाइल नंबर भी होना जरूरी
आधार के अलावा आपके पास मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है। ये इसलिए क्योंकि ओटीपी भेजने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इस मोबाइल नंबर को आपको यूएएन नंबर और पीएफ अकाउंट से भी लिंक किया जाएगा। 

अभी केवल इंप्लॉयर जारी करते हैं UAN
अभी तक केवल किसी भी कंपनी का एचआर डिपार्टमेंट ही अपने नए कर्मचारियों का UAN जारी करता था। लेकिन इस नई फैसेलिटी के शुरू हो जाने के बाद कंपनियों के एचआर डिपार्टमेंट पर यूएएन जारी करने का दबाव काफी कम हो जाएगा। इसमें कई कंपनियों को दिक्कतें भी आती थीं, क्योंकि कर्मचारी का आधार डाटा और अन्य जानकारियां मिसमैच होती थी। 

इस प्रोसेस को करना होगा फॉलो

अगर आप भी अपना यूएएन नंबर खुद जारी करना चाहते हैं, तो फिर इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।   

– सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। 

– साइट खुलने के बाद पेज पर राइट हैंड पर नीचे की साइड में Direct UAN Allotment पर क्लिक करना होगा। 

– लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका आधार नंबर माना जाएगा। फिर दिए गए बॉक्स में आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर फीड करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

– आधार नंबर सबमिट करने के बाद आपके आधार पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी को एंटर करने के बाद डिस्कलेमर को एक्सेप्ट करना होगा। 

– इसके बाद स्क्रीन पर एक तरफ आपको आधार की डिटेल्स जैसे कि नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि दिखाई देंगी। इनको वैरिफाई करने के बाद आपको स्क्रीन पर अपनी अन्य डिटेल्स जैसे कि पीएफ       अकाउंट नंबर, कंपनी का नाम और उसका पता देना होगा। यह करने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। 

– इसके बाद आपको ईपीएफओ की साइट पर यूएएन अलॉट हो जाएगा।   

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com