Thursday , November 26 2020

जीना हास्पेल बनीं सीआईए की पहली महिला निदेशक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीना हास्पेल को सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की नई निदेशक के तौर नियुक्त किया. उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. ट्रंप ने ट्वीट कर जीना हास्पेल को सीआईए की नई निदेशक बनने पर बधाई दी.जीना हास्पेल पहली महिला हैं जिन्हें सीआईए के निदेशक के तौर पर चुना गया है. इससे पहले जीना हास्पेल सीआईए की उप-प्रमुख थीं. अपने कार्यकाल में वो अधिकतर समय एक गुप्त एजेंट की भूमिका में ही रहीं. जीना हास्पेल को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जॉर्ज एस डब्ल्यू बुश सम्मान भी दिया जा चुका है.  बता दें कि सार्वजनिक मंच पर कहा-सुनी के कई वाकयों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया था. उनकी जगह माइक पोंपियो को नियुक्त किया.  ट्रंप ने ट्वीट किया, “माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे. वह बेहतरीन कार्य करेंगे.”ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर जीना हास्पेल की नियुक्ति की भी घोषणा की थी.  ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, 'मैंने यह फैसला ( टिलरसन को हटाने का) स्वयं लिया है.' सवालों का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरान समेत प्रमुख मुद्दों पर उनके टिलरसन के साथ मतभेद थे.

जीना हास्पेल पहली महिला हैं जिन्हें सीआईए के निदेशक के तौर पर चुना गया है. इससे पहले जीना हास्पेल सीआईए की उप-प्रमुख थीं. अपने कार्यकाल में वो अधिकतर समय एक गुप्त एजेंट की भूमिका में ही रहीं. जीना हास्पेल को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जॉर्ज एस डब्ल्यू बुश सम्मान भी दिया जा चुका है.

बता दें कि सार्वजनिक मंच पर कहा-सुनी के कई वाकयों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया था. उनकी जगह माइक पोंपियो को नियुक्त किया.

ट्रंप ने ट्वीट किया, “माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे. वह बेहतरीन कार्य करेंगे.”ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर जीना हास्पेल की नियुक्ति की भी घोषणा की थी.

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने यह फैसला ( टिलरसन को हटाने का) स्वयं लिया है.’ सवालों का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरान समेत प्रमुख मुद्दों पर उनके टिलरसन के साथ मतभेद थे.

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com