Sunday , November 28 2021

सिंगापुर ने उत्तर कोरिया से व्यापारिक संबंध तोड़े

सिंगापुर : मिसाइल परीक्षण की अपनी जिद के कारण उत्तर कोरिया एक -एक करके कई देशों का साथ खोता जा रहा है. इसी कड़ी में अब सिंगापुर का नाम भी शामिल हो गया है. सिंगापुर ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध तोड़ लिए है.सिंगापुर ने उत्तर कोरिया से व्यापारिक संबंध तोड़े

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र ने उस पर अनेेक प्रतिबंध लगा दिए थे, जिनमें व्यापार से जुड़े हुए मुद्दे भी शामिल है.इसीके तहत सिंगापुर ने यह सख्त फैसला लिया है. कस्टम विभाग के नोटिस में व्यापारिक संबंध तोड़ने की जानकारी दी गई. बता दें कि गत वर्ष 2016 में सिंगापुर, उत्तर कोरिया का आठवां बड़ा व्यापारिक साझीदार था. लेकिन अब यह कारोबार मात्र 0.2 प्रतिशत पर सिमट गया है. उत्तर कोरिया चीन से कारोबार कर रहा है.

आपको जानकारी दे दें कि वाणिज्यिक तौर पर सिंगापुर से उत्तर कोरिया को कोई भी वस्तु का निर्यात – आयात नहीं होगा. इस आदेश का उल्लंघन करने वाली कंपनियों और फर्मो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के अलावा दोषियों पर जुर्माने के अलावा दो साल की सजा का भी प्रावधान किया गया है. इतना होने पर भी सिंगापुर ने उत्तर कोरिया से अभी भी राजनयिक संबंध बनाए रखे है और उत्तर कोरिया का सिंगापुर में अभी भी दूतावास कायम है.

Loading...

Join us at Facebook