Saturday , December 5 2020

क्या आप पपीता खाते हैं? अगर हां, तो आपको होते हैं ये 9 फायदे

पपीता यूं तो ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल नहीं है, लेकिन इसे खाने के फायदे इतने ज्यादा है कि हर किसी को ये फल खाना चाहिए। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद ढेर सारे फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। पपीते की एक बहुत अच्छी बात ये भी है कि ये फल काफी सस्ता होता है और लगभग हर मौसम में उपलब्ध होता है। आइये जानते हैं इस फल के सभी फायदों के बारे में विस्तार से।क्या आप पपीता खाते हैं? अगर हां, तो आपको होते हैं ये 9 फायदे

1) वज़न घटाने में मददगार

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डायट में एक कटोरी पपीता रोज़ शामिल करें। पपीते में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मदद करता है। साथ ही, मीठा होने के बावजूद इसमें काफी कम कैलोरी होती है, इसलिए इसे खाने से फाइबर के कारण पेट भी देर तक भरा हुआ महसूस होगा और कैलोरी में भी ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी।

2) आंखों को स्वस्थ रखे

पपीते में विटामिन ए और फ्लेवोनॉइड्स मौजूद होते हैं, जो आंखों के लिए जरूरी हैं। पपीते के नियमित सेवन से रतौंधी नाम के आंखों के रोग का जोखिम कम हो जाता है और साथ ही, उम्र बढ़ने पर आंखों की रौशनी जल्दी से कम भी नहीं होती।

3) कॉलेस्ट्रॉल कम करे

पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इनकी वजह से इसे खाने से आर्टरीज़ यानी रक्त कोशिकाओं में कॉलेस्ट्रॉल नहीं जमता। याद रहे, रक्त कोशिकाओं में यदि कॉलेस्ट्रॉल जमता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

4) हाज़मा बेहतर करे

पपीते में पपाइन एंज़ाइम होता है, जिसकी वजह से प्रोटीन जल्दी हजम हो जाता है। अक्सर कब्ज़ और इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस) के लिए घरेलू उपचार के रूप में पपीता खाने की सलाह भी दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर हाज़मा बेहतर करते हैं। एक अध्ययन में, लगातार 40 दिन तक पपीता खाने वाले लोगों को कब्ज़ की समस्या में काफी लाभ हुआ।

5) त्वचा को रखे जवां

पपीते में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल डैमेज के कारण होने वाली झुर्रियों और झाइयों को रोकते हैं, जिससे कि बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर जल्दी नहीं आते। इसके लाइकोपीन सन त्वचा को डैमेज से भी बचाते हैं, और उसका उपचार करते हैं। पपीते को खाकर और त्वचा पर लगाकर इसका फायदा उठाया जा सकता है।

6) इम्यून सिस्टम मज़बूत करे

अगर आपको बार-बार सर्दी-खांसी और दूसरे मौसमी इंफेक्शन हो जाते हैं तो ऐसा कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण हो सकता है। ऐसे में पपीता खाने से आपको काफी मदद मिलेगी। ऐसा इसके विटामिन सी के कारण मुमकिन हो पाता है। एक पपीते में इतना विटामिन सी होता है जो आपके एक दिन की विटामिन सी की जरूरत को 200 प्रतिशत पूरा करता है।

7) डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा

पपीते में कम शुगर और ग्लासेमिक इंडेक्स होता है, जिसकी वजह से ये डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा फल साबित हो सकता है। आमतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों को दिल की बीमारी का भी ज्यादा खतरा होता है लेकिन पपीते में मौजूद विटामिन और फाइटोन्यूट्रीएंट्स इन मरीज़ों का ये खतरा भी कम कर देते हैं।

8) अर्थराइटिस से बचाव

अर्थराइटिस जोड़ों से संबंधित एक बीमारी है, जो उम्र बढ़ने पर हड्डियों की कमज़ोरी के कारण हो जाती है। इन दिनों, बदलते लाइफस्टाइल के कारण ये बीमारी कम उम्र में भी होने लगी है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो पपीते को अपनी डायट में शामिल कर लें। पपीता हड्डियों के लिए अच्छा होता है, इसके एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण और साथ में विटामिन, अर्थराइटिस से बचाव करता है।

9) पीरियड्स के दर्द में आराम पहुंचाए

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक दर्द होता है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। इसमें पपाइन नाम का तत्व होता है जो इस दर्द में आराम पहुंचाता है। साथ ही, ये फ्लो को भी ठीक रखने में मदद करता है। अगली बार जब आपको पीरियड्स की समस्या हो तो पेन-किलर खाने की बजाए कुछ दिन लगातार पपीता खाएं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com