Sunday , November 28 2021

दिल्ली-NCR से भी आगे निकला लखनऊ, सबसे जहरीली हुई राजधानी की हवा

लखनऊ. पॉल्यूशन के मामले में लखनऊ ने दिल्ली-NCR को भी पीछे छोड़ दिया है। मंगलवार के दिन लखनऊ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 486 माइक्रोग्राम पहुंच गया, जबकि दिल्ली में एक्यूआई घटकर 308 माइक्रोग्राम हो गया। बता दें कि CPCB ने मंगलवार को देश के 44 शहरों में हवा के क्वालिटी की मॉनिटरिंग की थी। 

दिल्ली-NCR से भी आगे निकला लखनऊ, सबसे जहरीली हुई राजधानी की हवा

सफाईकर्मी जला रहे हैं कूड़ा-पॉल्यूशन कंट्रोल

बोर्ड के अफसरों का कहना है कि प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी उपायों का प्रस्ताव जिलाधिकारी को सौंप दिया है। एनजीटी के आदेश में कूड़ा जलाने पर सख्त प्रतिबंध है। इसके बावजूद सफाई कर्मी कूड़ा जला रहे हैं। नगर निगम ने इस बारे में गाइड लाइन जारी की है लेकिन इसका असर नहीं दिखाई दिया।

शहरों का पॉल्यूशन लेवल

शहर AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 

लखनऊ 484

दिल्ली 308

गाजियाबाद 467

कानपुर 448

मुरादाबाद 420

नोएडा 410

लखनऊ में भी बैन होंगी ये गाड़ियां

-खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके एयर पॉल्यूशन के बाद शहर में 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियां और 10 साल पुरानी गाड़ियों को बैन किया जाएगा। डीएम कौशल राज शर्मा के मुताबिक, 15 दिसंबर तक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा, ताकि लोग खुद से पुरानी गाड़ियों को हटा लें।

सरकारी गाड़ियां भी निशाने पर

– डीएम ने सभी विभागों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि वो एक हफ्ते के भीतर सरकारी गाड़ियों का पॉल्यूशन चेक कराकर सर्टिफिकेट लें।अगर रेंडम चेक में किसी की भी गाड़ी पकड़ी गई, तो सीज करने की कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ शहर के सभी 129 केन्द्र गाड़ियों के प्रदूषण के लेवल को रेंडम चेक करें।

Loading...

Join us at Facebook