Sunday , November 28 2021

जब प्लेबॉय मैगज़ीन में ‘नेहरू’ का इंटरव्यू छपने से मचा था बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

अभी हाल ही दुनियाभर में फेमस एडल्ट मैगजीन ‘प्लेब्वॉ़य’ के फाउंडर ह्यू हेफनर की 91 साल की उम्र में निधन हो गया. ‘प्लेब्वॉ़य’ मैगजीन अपने एडल्ट कंटेंट को लेकर काफी मशहूर है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मैगजीन में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का इंटरव्यू छपा था. जो कि साल 1963 ‘प्लेब्वॉय’ मैगजीन के अक्टूबर के एडिशन में पब्लिश हुआ था. जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था.जब प्लेबॉय मैगज़ीन में 'नेहरू' का इंटरव्यू छपने से मचा था बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

बता दें कि नेहरु के इंटरव्यू से पहले ‘प्लेब्वॉय’ मैगजीन भारत में बैन थी लेकिन इंटरव्यू के बाद हर कोई इसे जानने लगा. लोगों पर इस मैगज़ीन का ऐसा नशा चढ़ा कि वह इसे दोगुने दाम पर भी खरीदने को तैयार हो गये. भारत में ये वास्तविक कीमत से 30 गुना ज्यादा में बेची जा रही थी. खबरों की मानें तो जब मैगजीन की प्रिंटिंग फाइनल स्टेज पर थी, तब प्लेब्वॉय इंटरप्राइजेस को इंडियन एंबेसी की तरफ से एक मैसेज मिला. जिसमें इंटरव्यू को लेकर आपत्ति जताई गई.

इंडियन एंबेसी की आपत्ति के बाद ‘प्लेब्वॉय’ ने अपनी सफाई में बयान भी जारी किया. इसमें दावा किया गया कि मैगजीन ने सीधे तौर पर नेहरू का इंटरव्यू नहीं किया है, उनके भाषजब प्लेबॉय मैगज़ीन में 'नेहरू' का इंटरव्यू छपने से मचा था बवाल, जानिए क्या है पूरा मामलाणों को इकट्ठा कर उसके मुख्य बातों को प्रकाशित किया है. इंटरव्यू सवाल जवाब के फॉर्मेट में था. कुल 45 सवालों के जवाब नेहरू ने दिए थे. जिसमें भारत को लेकर उनके राजनीतिक विचार शामिल थे.

Loading...

Join us at Facebook