Sunday , November 28 2021

मनीला में PM मोदी ने की जापान और वियतनाम के पीएम से मुलाकात

मनीला. फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में 31वें आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और वियतनाम के पीएम गुयेन जुआन फक से मुलाकात की. इन दोनों के अलावा पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल से भी मिले. इस मुलाकात को कई मामलों में अहम माना जा रहा है.मनीला में PM मोदी ने की जापान और वियतनाम के पीएम से मुलाकात

चीन को घेरने की रणनीति के तहत भारत का अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और वियतनाम के साथ आना काफी अहम हो जाता है. पीएम मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति दुर्तते से भी मुलाकात की. आसियान में अब तक चीन और दक्षिण चीन सागर को लेकर कोई मामला नहीं उठा है, लेकिन इस मुद्दे और चीन और वियतनाम के रिश्तों में खटास रही है. ऐसे में भारत का वियतनाम के साथ जाना एक नई रणनीति की तरफ इशारा करता है.

आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. दोनों नेता बैठक के दौरान कई मुद्दों पर बात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप से मुलाकात कर कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी पुराने और मजबूत हैं. 

Loading...

Join us at Facebook