Sunday , January 24 2021

बड़ीखबर : नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नेफ्यू रिओ की ताजपोशी आज

कोहिमाः नेफ्यू रिओ आज नागालैंड में नवनिर्वाचित सरकार के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इनके साथ अन्य 11 मंत्री भी आज शपथ ग्रहण करेंगे. राज्यपाल पी.बी. आचार्य, रियो तथा 11 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे नेफ्यू रिओ कोहिमा लोकल ग्राउंड में सीएम पद की शपथ ग्रहण करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब नागालैंड में कोई मुख्यमंत्री और उनके सहयोगी इस तरह से राजभवन के बाहर सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण करेंगे.

इस मैदान को ऐतिहासिक माना जाता है क्योंकि 1 दिसंबर, 1963 को यहीं से तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नागालैंड राज्य के गठन की घोषणा की थी. समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के भी शामिल होने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि तीन मार्च को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था.

इस कारण टी. जियालांग के इस्तीफा देने के बाद राज्यपाल ने नेफ्यू रिओ को मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए 16 मार्च तक विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है. फ़िलहाल राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने संविधान के प्रावधान 164 की धारा (1) के तहत रियो को मुख्यमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की. इस ऐतिहासिक समारोह में नागालैंड सरकार के कई दिग्गज ने ताओ के शामिल होने की खबर है जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए है. 

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com