Sunday , January 17 2021

UP उपचुनाव : प्रत्याशियों में अपराधी कम, करोड़पति और पढ़े लिखों की संख्या ज्यादा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के फूलपुर और गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनावों को लेकर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) यूपी ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव में उतरे कुल 32 उम्मीदवारों में से 8 उम्मीदवार (25 फीसदी) आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं. जबकि 32 में से 11 उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, इन चुनावों में केवल तीन महिला उम्मीदवार ही मैदान में हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजनीति और आगामी लोकसभा चुनावों की दृष्टि से फूलपुर और गोरखपुर संसदीय सीटें महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार ज्यादातर स्नातक स्तर या इससे ज्यादा पढ़े लिखे उम्मीदवार उपचुनाव में उतरे हैं. वहीं संसदीय सीटों के उपचुनावों में उतरे ज्यादातर प्रत्याशी लगभग 78 फीसदी युवा यानी 50 साल के कम आयु के हैं.

32 में से 8 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले
डीआर यूपी के मुख्य संयोजक संजय सिंह ने सर्वे रिपोर्ट का ब्योरा देते हुए बताया कि 32 प्रत्याशियों में से 8 (25 फीसदी) ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. फूलपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अतीक अहमद ने अपने ऊपर हत्या और हत्या के प्रयास से जुड़े 8-8 मामले घोषित किए हैं. वहीं, फुलपुर से ही चुनाव में उतरे परिवर्तन समाज पार्टी के उम्मीदवार रईस अहमद खान पर हत्या के प्रयास का एक मामला है. फूलपुर से ही भाजपा प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल पर पहली पत्नी के रहते हुए धोखाधड़ी कर दूसरी शादी रचाने के साथ ही दो मामले दर्ज हैं. 

सबसे अमीर प्रत्याशी की संपत्ति 33 करोड़

संजय सिंह ने कहा कि दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतरे 32 में से 11 प्रत्याशी करोड़पति हैं. सभी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.15 करोड़ रुपए है. उनके मुताबिक सबसे अमीर प्रत्याशी फूलपुर से समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप पटेल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपए है. जबकि, इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर इसी सीट के निर्दलीय प्रत्याशी अतीक अहमद 25 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

सबसे ज्यादा कर्जदार कांग्रेस प्रत्याशी
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा कर्जदार प्रत्याशियों में गोरखपुर से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ सुरहिता करीम हैं. उन्होंने अपने ऊपर 3 करोड़ रुपए का कर्ज बताया है. वहीं, दूसरे नंबर पर फूलपुर से सपा के नागेंद्र प्रताप पटेल पर एक करोड़ रुपए का कर्ज है. इसी सीट पर भाजपा के कौशलेंद्र सिंह पटेल 88 लाख रुपए के कर्ज के साथ तीसरे नंबर पर हैं.  

मात्र 9 फीसदी महिलाए प्रत्याशी
संजय सिंह का कहना है कि फूलपुर और गोरखपुर में चुनाव लड़ रहे 78 फीसदी उम्मीदवार युवा हैं, जिनकी आयु 50 वर्ष से कम है. जबकि सिर्फ 7 उम्मीदवारों की आयु 61 से 70 साल के बीच है. उन्होंने कहा कि दोनों सीटों से सिर्फ 9 फीसदी यानी कि केवल तीन महिलाएं ही मैदान में उतरी हैं. 

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com