Saturday , January 16 2021

अमेरिकी दूतावास खोलने के लिए इजरायल की यात्रा पर जायेंगे ट्रम्प

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह दूतावास खोलने के लिए इजरायल की यात्रा पर जा सकते हैं। ट्रम्प और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू ने व्हाईट हाउस में हुए बातचीत के दौरान ईरान के विरुद्ध साझा मोर्चा जारी रखने पर सहमति जताई। 

ट्रम्प की ओर से येरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने और तेल अवीव से दूतावास को वहां स्थानांतरित करने के निर्णय से ना केवल सदियों पुरानी अमेरिकी नीति बदल गई बल्कि अरब के सहयोगी देशों में भी नाराजगी बढ़ गई। साथ ही लंबे समय से ठप पड़ी पश्चिम एशिया शांति वार्ता को फिर से शुरु करने के प्रयासों को भी उलझा दिया। 

ट्रम्प ने नेतन्याहू के साथ ओवल कार्यालय में कहा कि वह इसबात पर विचार कर रहे हैं कि राष्ट्रपति के तौर पर येरुशलम की दूसरी यात्रा के दौरान क्या होगा। येरुशलम में मई में अमेरिकी दूतावास खोलने की योजना है। उन्होंने कहा,यदि मैं कर सकता हूं तो जरुर करुंगा। नेतन्याहू अभी अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर हैं। 

ट्रम्प के येरूशलम कदम से नाराज फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पश्चिम एशिया शांति पर अमेरिका के साथ जुडऩे से इनकार कर दिया है। इसी कारण ट्रम्प ने शांति प्रस्तावों को लाने में विलंब किया। 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com