Saturday , January 16 2021

इस होली अपने मेहमानो को खिलाएं टेस्टी और मीठा राजभोग

राजभोग एक बहुत ही टेस्टी बंगाली मिठाई होती है, यह एक तरह का रसगुल्ला होता है, जिसके अंदर ड्रायफ्रूट्स भरे होते हैं. और यह रसगुल्ला केसरिया रंग का होता है. वैसे तो आपको मार्केट में राजभोग आसानी से मिल जाएंगे. पर अगर आप इस होली पर अपने हाथों से राजभोग बनाती हैं, तो आपके परिवार के लोग बहुत खुश हो जाएंगे. इसे बनाना बहुत आसान है. तो आइए जानते हैं राजभोग बनाने की रेसिपी.

सामग्री- 

पनीर- 200 ग्राम, मैदा- एक चम्मच, शक्कर- आधा किलो, गोल्डन फूड कलर- आधा चम्मच, केसर- आधा चम्मच, इलायची पाउडर- एक चम्मच, बादाम 8-,पिस्ते-8 

विधि- 

1- केसरिया राजभोग बनाने के लिए सबसे पहले केसर को इलायची पाउडर बादाम और पिस्ता के साथ मिला लें, अब एक गैस पर एक बर्तन में पानी चढ़ा दें. जब पानी उबलने लगे तो इस में शक्कर डालकर चाशनी बना ले, 

2- अब पनीर को घिसकर इसमें मैदे को डालकर अच्छे से मिलाएं, और तब तक मिलाते रहें जब तक यह मुलायम ना हो जाए. 

3- अब इसे 6 से 8 टुकड़ों में बांट लें, अब is मिश्रण को लेकर हथेली पर रखकर थोड़ा सा दबाएं, और उसके बीच में पिस्ते और बादाम का थोड़ा सा मिश्रण रखें, और अब इसे चारों तरफ से कवर कर लें. और हाथों की मदद से गोल बना ले. 

4- इसी तरह से सारे राजभोग के सारे बॉल्स बना लें, अब तैयार किए हुए राजभोग को उबलती हुई चाशनी में एक-एक करके धीरे-धीरे डालें. इस बात का ध्यान रखें कि आंच तेज हो. 

5- अब बर्तन को ढककर राजभोग को अच्छे से पकाएं. 15-20 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें.  अब इसमें आधा चम्मच पानी में घोलकर फ़ूड कलर मिला दे. 

6- लीजिए आपके राज भोग तैयार हैं, अब इन्हें फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, और होली पर अपने मेहमानों को सर्व करें.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com