Sunday , January 24 2021

मतदान शुरू होने से पहले ही जीत गए NDPP प्रमुख नेफियू रियो

नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए हैं. सूबे की 60 में से 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इससे पहले एक प्रत्याशी को बिना चुनाव लड़े ही जीत मिल गई है. चुनाव शुरू होने से पहले ही जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) प्रमुख नीफियू रियो हैं. उनको उत्तरी अंगामी द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है. रियो सूबे के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. हाल ही में उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था.

नगालैंड में फिलहाल मतदान जारी है. वोटर मतदान केंद्र में पहुंचे रहे हैं. सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चलेगा, जबकि दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान तीन बजे समाप्त हो जाएगा. इसके बाद चुनाव के परिणाम तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे. नगालैंड में बीजेपी को नीफियू रियो की नेशनलिस्ट NDPP के साथ वैतरणी पार लगने की उम्मीद है. दोनों गठबंधन भागीदारों में से NDPP ने 40 सीटों पर और बीजेपी ने 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

साल 1963 में नगालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए, लेकिन वह अब सिर्फ 18 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. हालांकि बीजेपी यहां 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. नगालैंड में 11 लाख 91 हजार पांच सौ 13 मतदाताओं में से छह लाख एक हजार सात सौ सात पुरूष और पांच लाख 89 हजार आठ सौ छह महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रही हैं.

सैन्य सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं की संख्या पांच हजार नौ 25 है. नगालैंड में चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही नगालैंड ट्राइबल होहोज एंड सिविल ऑर्गनाइजेशन्स (सीसीएनटीएचसीओ) की कोर समिति ने ‘चुनाव नहीं’ का फरमान जारी किया है, जिसके चलते राजनीतिक दलों ने खुद को चुनाव प्रक्रिया से अलग कर रखा है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com