Sunday , December 5 2021

हरीरी की होगी लेबनान वापसी, दो देशों के बीच बढ़ गया तनाव

बेरुत। लेबनान के निवर्तमान प्रधानमंत्री साद अल हरीरी फिलहाल अपने देश से बाहर हैं लेकिन, उन्होंने कहा है कि,वे जल्द ही अपने देश लेबनान वापस लौटेंगे। गौरतलब है कि, निवर्तमान प्रधानमंत्री साद अल ने लेबनान और सऊदी अरब के बीच तनाव बढ़ने पर इस्तीफा दे दिया था। लेबनान ने सऊदी अरब पर हरीरी के अपहरण का आरोप लगाया था। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया।हरीरी की होगी लेबनान वापसी, दो देशों के बीच बढ़ गया तनाव

सऊदी अरब ने कहा कि, हरीरी ने अपने सहयोगी लेबनानीसंगठन हिजबुल्ला से जान के खतरे के कारण इस्तीफा दे दिया। अमेरिका और फ्रांस ने लेबनान की संप्रभुता और स्थिरता हेतु समर्थन जताया था। राष्ट्रपति मिशेल औउन ने इस मामले में राजदूतों को जानकारी देते हुए कहा कि, हरीरी का अपहरण कर लिया गया है। कहा गया है कि, उन्हें नज़रबंद कर उनसे फोन भी छीन लिया गया है।

उन्हें राजनयिक छूट मिलना चाहिए। मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री हरीरी से बेरूत मेराथन में भागीदारी करने वाले प्रतिभागियों ने की है। सऊदी शाह सलमान से भेंट हेतु लेबनानी प्रधानमंत्री हरीरी तीन नवंबर को रियाद पहुंचे थे।

उन्होंने सऊदी अरब के सरकारी समाचार चैनल से इस्तीफा देने की घोषणा की। मिली जानकारी के अनुसार, सीरिया, इराक, यमन और बहरीन में उथल – पुथल मचा हुआ है। ऐसे में लेबनान भी निशाने पर है। बताया जा रहा है कि सऊदी अरब यमन में हाउती विद्रोहियों के विरूद्ध लड़ाई लड़ रहा है।

Loading...

Join us at Facebook